Move to Jagran APP

US-Taliban Peace Deal: शांति समझौते के करीब अमेरिका और तालिबान, जल्द हो सकता है एलान

इसके पहले यह खबर आई थी कि तालिबान के ज्यादातर आतंकियों ने अफगानिस्तान में अस्थायी संघर्ष विराम करने के पक्ष में सहमति दी है।

By Manish PandeyEdited By: Published: Sat, 28 Dec 2019 05:54 PM (IST)Updated: Sat, 28 Dec 2019 05:54 PM (IST)
US-Taliban Peace Deal: शांति समझौते के करीब अमेरिका और तालिबान, जल्द हो सकता है एलान
US-Taliban Peace Deal: शांति समझौते के करीब अमेरिका और तालिबान, जल्द हो सकता है एलान

काबुल, आइएएनएस। अफगानिस्तान में गत 18 वर्षो से जारी खूनी संघर्ष को खत्म करने की दिशा में अमेरिका और तालिबान शांति समझौते के करीब पहुंच रहे हैं। इस समझौते पर हस्ताक्षर की तारीख का जल्द एलान हो सकता है। यह करार होने के बाद अंतर अफगान वार्ता की शुरुआत होगी।

loksabha election banner

टोलो न्यूज ने एक सूत्र के हवाले से बताया कि दोनों पक्ष अगले दौर की बातचीत में समझौते पर हस्ताक्षर और अंतर अफगान वार्ता के लिए समय सीमा तय करेंगे। इसके पहले यह खबर आई थी कि तालिबान के ज्यादातर आतंकियों ने अफगानिस्तान में अस्थायी संघर्ष विराम करने के पक्ष में सहमति दी है। हालांकि इस बारे में अंतिम फैसला तालिबान के सरगना मुल्ला हिबतुल्ला अखुंदजादा को लेना है।

इस बीच तालिबान के पूर्व कमांडर सैयद अकबर आगा ने कहा, 'संघर्ष विराम का दो हिस्सा होगा। संघर्ष विराम के पहले हिस्से का एलान अमेरिका के साथ समझौते पर हस्ताक्षर से पहले किया जाएगा। जबकि अफगान और विदेशियों के साथ करार होने के बाद दूसरे भाग की घोषणा की जाएगी। मुझे लगता है कि संघर्ष विराम के पहले भाग को लेकर तालिबान सहमत नहीं है।' जबकि काबुल में पाकिस्तान के राजदूत जाहिद नसरुल्ला खान ने कहा, 'मेरे मुल्क को उम्मीद है कि अमेरिका और तालिबान के बीच समझौता होने से संघर्ष विराम और अंतर अफगान वार्ता की राह प्रशस्त होगी।'

अहम पड़ाव की ओर वार्ता

अमेरिका के विशेष दूत जालमे खलीलजाद ने गत 19 दिसंबर को बताया था, 'तालिबान के साथ शांति वार्ता अहम पड़ाव पर पहुंच रही है।' कतर में तालिबान के साथ चल रही शांति वार्ता में खलीलजाद अमेरिकी पक्ष की अगुआई कर रहे हैं।

ट्रंप ने बहाल की थी वार्ता

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गत सितंबर में तालिबान के साथ शांति वार्ता रद कर दी थी। दोनों पक्ष तब समझौते के करीब थे। अमेरिका और तालिबान के बीच पिछले साल दिसंबर से दोहा में शांति वार्ता चल रही थी। लेकिन तालिबान की ओर से अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया के एक-एक नागरिकों की रिहाई के बाद गत नवंबर में शांति वार्ता दोबारा पटरी पर आई। ट्रंप ने दोबारा बातचीत होने की जानकारी दी थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.