Move to Jagran APP

Coronavirus: चीन की जगह यूरोप बना केंद्र, EU के सभी 27 देश चपेट में; पड़ोसी देशों ने बंद की आवाजाही

स्वीडन के गृहमंत्री ने कहा देशों में विभिन्न स्तर पर समस्या है। हम उम्मीद करते हैं कि सभी देश जो नए उपाय कर रहे हैं उसके बारे में दूसरे यूरोपीय देशों को भी सूचित करेंगे।

By Prateek KumarEdited By: Published: Fri, 13 Mar 2020 10:22 PM (IST)Updated: Sat, 14 Mar 2020 06:21 AM (IST)
Coronavirus: चीन की जगह यूरोप बना केंद्र, EU के सभी 27 देश चपेट में; पड़ोसी देशों ने बंद की आवाजाही
Coronavirus: चीन की जगह यूरोप बना केंद्र, EU के सभी 27 देश चपेट में; पड़ोसी देशों ने बंद की आवाजाही

ब्रसेल्स, एजेंसियां। चीन के बाद इटली के कोरोना वायरस का नया केंद्र बनने से पूरे यूरोप में चिंता की लहर है। वायरस के संक्रमण पर अंकुश लगाने के लिए कई यूरोपीय देशों ने कड़े कदम उठाए हैं। इन देशों ने इटली से आवाजाही पर पाबंदियां लगाई हैं। यूरोपीय यूनियन (ईयू) के सभी 27 सदस्य देशों में वायरस पहुंच चुका है। इन देशों में संक्रमित लोगों का आंकड़ा 22 हजार के पार पहुंच गया है। इनमें से 15 हजार पीड़ित अकेले इटली में हैं।

loksabha election banner

इटली की राजधानी रोम में सभी कैथोलिक चर्च बंद कर दिए गए हैं। इस यूरोपीय देश में अब तक एक हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। छह करोड़ की आबादी वाले देश में पहले ही सभी कारोबार, स्कूल, कॉलेज, सिनेमाघर, रेस्तरां और पब बंद किए जा चुके हैं। इसके चलते तमाम पर्यटन स्थल और सड़कें सूनी हो गई हैं।

ईयू के गृह मंत्रियों ने शुक्रवार को एक बैठक में कोरोना वायरस से निपटने के लिए समन्वित प्रयास पर जोर दिया। स्वीडन के गृहमंत्री माइकल डेमबर्ग ने कहा, 'देशों में विभिन्न स्तर पर समस्या है। हम उम्मीद करते हैं कि सभी देश जो नए उपाय कर रहे हैं, उसके बारे में दूसरे यूरोपीय देशों को भी सूचित करेंगे।' इटली के कुछ पड़ोसी देशों जैसे आस्टि्रया और स्लोवेनिया ने अपनी सीमाओं पर यातायात पर सख्ती करना शुरू कर दिया है। चेक गणराज्य और पोलैंड भी इसी तरह के कदम उठा रहे हैं। इन कदमों से खाद्य पदार्थो और दवाओं की आपूर्ति पर सवाल खड़े हो गए हैं। यूरोप में इटली के बाद स्पेन और फ्रांस ज्यादा प्रभावित हैं।

लंदन में पास्ता, आटा और टॉयलेट पेपर की किल्लत

ब्रिटेन में सख्त कदम उठाए जाने से लोग घरों में खाने-पीने का सामान जमा करने के लिए सुपरमार्केट की ओर दौड़ पड़े। इसके चलते लंदन के कई सुपरमार्केट में पास्ता, आटा, फ्रोजेन फूड और टॉयलेट पेपर की किल्लत हो गई।

ईरान में एक दिन में 85 की गई जान

ईरान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि मुल्क में कोरोना वायरस से 85 और लोगों की जान चली गई। एक दिन में यह सर्वाधिक मौत है। इसे लेकर मरने वालों की संख्या बढ़कर 514 हो गई है। जबकि 1,289 नए मामले सामने आए हैं।

इवांका से मिलने वाले ऑस्ट्रेलियाई गृह मंत्री भी चपेट में

अमेरिका की यात्रा से कुछ दिनों पहले लौटे ऑस्ट्रेलिया के गृह मंत्री पीटर डटन का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव पाया गया है। उन्हें ब्रिसबेन के अस्पताल में भर्ती किया गया है। उन्होंने अमेरिका दौरे पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका से भी मुलाकात की थी।

कुवैत में जुमे की नमाज घर में ही अदा करने की अपील

कुवैत के धार्मिक मामलों के अधिकारियों ने लोगों से अपील की है कि वे घर में ही जुमे की नमाज अदा करें। कुवैत समेत खाड़ी देशों ने कोरोना वायरस से निपटने के उपाय तेज कर दिए हैं। इसी कवायद में बहरीन में सैकड़ों कैदियों को रिहा करने का आदेश दिया गया।

  • -5,043 लोगों ने दुनियाभर में कोरोना वायरस के चलते गंवाई जान
  • -125 देशों में एक लाख 34 हजार 300 लोग संक्रमित
  • -दक्षिण कोरिया में 110 नए मामलों के साथ संक्रमण में गिरावट

सर्वाधिक प्रभावित देश

देश - मौत - संक्रमित

चीन - 3176 - 80,813

इटली - 1016 - 15,113

ईरान - 514 - 11,364

स्पेन - 86 - 3146

दक्षिण कोरिया - 72 - 7979

फ्रांस - 61 - 2876

अमेरिका - 41 - 1716

जापान - 24 - 1380

ब्रिटेन - 10 - 590


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.