Move to Jagran APP

Corona Effect: यदि कोरोना न आया होता तो सड़कों पर घूमते नहीं दिखते जंगली जानवर

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए किए गए लॉकडाउन के दौरान जंगली जानवरों को सड़क पर आने का मौका मिल गया ऐसे कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुए हैं।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Tue, 14 Apr 2020 04:12 PM (IST)Updated: Tue, 14 Apr 2020 06:47 PM (IST)
Corona Effect: यदि कोरोना न आया होता तो सड़कों पर घूमते नहीं दिखते जंगली जानवर
Corona Effect: यदि कोरोना न आया होता तो सड़कों पर घूमते नहीं दिखते जंगली जानवर

नई दिल्ली। कोरोना वायरस से बचाव के लिए दुनिया के तमाम देशों ने अपने यहां लॉकडाउन घोषित कर रखा है। इस दौरान सड़कों पर वाहनों की गति पूरी तरह से बंद है। लोग अपने घरों में कैद हैं किसी को बाहर निकलने की इजाजत नहीं है।

loksabha election banner

सिर्फ इमरजेंसी सर्विस वाले लोग ही बाहर निकल पा रहे हैं। जिन सड़कों पर 24 घंटे वाहन चलते रहते थे, लॉकडाउन के दौरान वहां से इक्का दुक्का वाहन ही निकल रहे हैं। ऐसे में जंगली जानवरों को मौका मिल गया है, अब वो ऐसे रिहायशी इलाकों में भी पहुंच गए हैं जहां पर वो कभी देखे ही नहीं जाते थे। दुनियाभर में ऐसे कई वीडियो सामने आए जिसमें जंगली जानवर खुलेआम सड़कों पर घूमते हुए दिखाई दे रहे हैं। 

नोएडा में मॉल के बाहर घूमती दिखी नीलगाय 

लॉकडाउन के दौरान नोएडा के जीआइपी माल के बाहर एक नीलगाय घूमती हुई दिखाई दी, इस दौरान आसपास से गुजर रहे लोगों ने इसका वीडियो बना लिया, कुछ ही देर में ये वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। दरअसल नोएडा कुछ दशक पहले तक जंगल ही था, बाद में प्राधिकरण ने यहां जमीन अधिग्रहण करके कालोनी बसानी शुरू की, नोएडा में भी अभी एक बड़े हिस्से पर जंगल है वहां इसी तरह के जानवर रहते भी है। लॉकडाउन के दौरान जब सड़क पर कोई वाहन नहीं चलता हुआ दिख रहा है तो ऐसे जानवर स्वच्छंद होकर सड़क पर घूम रहे हैं। ऐसी ही नीलगाय जीआईपी मॉल के बाहर घूमते हुए देखी गई। 

केरल में दिखी कीवेट बिल्ली 

केरल में कोझीकोड की सुनसान सड़कों पर घूमती एक कीवेट बिल्ली की वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हुई। ये भी अपने आप में एक अजीब तरह का चित्र था जिसको देखने के बाद लोग ठिठक गए। उनको कभी उम्मीद भी नहीं थी कि ऐसा भी हो सकता है। जंगलों में रहने वाले जानवर सड़क पर आ जाएंगे। इनको देखकर आम लोग काफी डर जाते हैं।

देहरादून में सड़क पर मस्त हाथी 

देहरादून के एक इलाके में एक हाथी को टहलते हुए देखा गया, ऐसा एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ। इस वीडियो में बताया जा रहा है कि हाथी सुबह के समय सड़क पर टहलने लगा और हाथी के मॉर्निंग वॉक वीडियो को लगातार लोग शेयर भी कर रहे हैं। वीडियो को भारतीय वन सेवा (आईएफएस) के अधिकारी परवीन कासवान ने ट्विटर पर शेयर किया है।

वीडियो के कैप्शन में आईएफएस अधिकारी ने लिखा है कि ये एक विचित्र चीज है। यह बड़ा जानवर सुबह की सैर पर है और कुछ शुभचिंतकों से भी मिला। देहरादून के बाहर का वीडियो।' वायरल वीडियो में हाथी मस्त होकर बेपरवाह होकर एक सड़क पर चलता दिखाई दे रहा है। अचानक एक दूधवाला भी उसके पास पहुंचता है और अचानक आए हाथी को देखकर बाइक रोक देता है। पास आते हाथी को देखकर वह डर जाता है और अपनी बाइक रोड पर ही लिटाकर भाग जाता है। हाथी उक्त व्यक्ति को देखकर थोड़ा सा रूकता है उसके बाद आगे बढ़ जाता है। 

रात के अंधेरे में दिखा अजीबोगरीब जानवर  

ऐसा ही एक और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ, इसमें रात के अंधेरे में आबादी वाले मकानों के साथ पैदल चलने के लिए बनाए गए फुटपाथ पर अजीब तरह का जंगली जानवर भागते हुए देखा जाता है। एक कार से जाने के दौरान उसमें सवार दो लोग इसका वीडियो बना लेते हैं, उसके बाद ये सोशल मीडिया पर वायरल हो जाता है। 

Diagonal con Balmes pic.twitter.com/xaD7IWmfnV

— Ana Raventós (@a2z75) March 19, 2020


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.