Move to Jagran APP

नौरू में जलवायु परिवर्तन सम्मेलन गरमाया, चीनी राजनयिक को लगी फटकार

नौरू के राष्ट्रपति बारोन वाका ने कहा कि चीन हमारा दोस्त नहीं है, अपनी आवश्यकता के लिए उसे हमारी जरूरत है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Thu, 06 Sep 2018 05:21 PM (IST)Updated: Fri, 07 Sep 2018 12:30 AM (IST)
नौरू में जलवायु परिवर्तन सम्मेलन गरमाया, चीनी राजनयिक को लगी फटकार
नौरू में जलवायु परिवर्तन सम्मेलन गरमाया, चीनी राजनयिक को लगी फटकार

येरेन, एएफपी। ऑस्ट्रेलिया के उत्तर पूर्व में स्थित छोटे से द्वीपीय देश नौरू ने गुरुवार को चीनी राजनयिक के मूर्खतापूर्ण व्यवहार के लिए चीन से माफी की मांग की। महज 21 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र वाले नौरू की आबादी 11 हजार है। देश में आयोजित प्रशांत द्वीपसमूह फोरम के मौके पर नौरू के राष्ट्रपति बारोन वाका ने चीन के राजनयिक को फटकार लगाते हुए कहा, 'माफी चाहता हूं, लेकिन मुझे इस मुद्दे पर मजबूती से कहना होगा कि कोई भी आकर हमें निर्देशित नहीं कर सकता। चीन हमारा दोस्त नहीं है, अपनी आवश्यकता के लिए उसे हमारी जरूरत है।'

loksabha election banner

दरअसल, जलवायु परिवर्तन के विषय पर हो रहे इस सम्मेलन में माहौल उस वक्त गरमा गया, जब चीनी प्रतिनिधिमंडल के प्रमुख ड्यू क्वेन ने एक बैठक को संबोधित करने की कोशिश की, लेकिन वाका ने उन्हें बोलने नहीं दिया और कहा कि द्वीपीय देशों के नेताओं के वक्तव्य समाप्त होने के बाद अपनी बात रखें। इससे नाराज क्वेन बीच में ही बैठक छोड़कर चले गए।

क्वेन के बर्ताव पर वाका ने कहा, 'अगर खुद उनके राष्ट्रपति होते तो क्या वह ऐसा करते? उन्होंने हमारा अपमान किया है। वह मंत्री भी नहीं हैं और तुवालु के प्रधानमंत्री से पहले बोलना चाहते हैं।' एक चीन नीति के मामले में नौरू ताइवान के पक्ष का समर्थन करता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.