Move to Jagran APP

राकी सेना ने कुर्दों के कब्‍जे वाले किरकुर के आखिर क्षेत्र को भी नियंत्रण में लिया

इराकी संघीय बल करीब एक महीने से चली आ रही राजनीतिक लड़ाई को खत्म करने के लिए पिछले दिनों कुर्दों के कब्जे वाले विवादित इलाके में प्रवेश कर गए थे।

By Tilak RajEdited By: Published: Sat, 21 Oct 2017 10:26 AM (IST)Updated: Sat, 21 Oct 2017 10:26 AM (IST)
राकी सेना ने कुर्दों के कब्‍जे वाले किरकुर के आखिर क्षेत्र को भी नियंत्रण में लिया
राकी सेना ने कुर्दों के कब्‍जे वाले किरकुर के आखिर क्षेत्र को भी नियंत्रण में लिया

इराक, एएफपी। इराकी सेना और कुर्द लड़कों के बीच शुरू हुआ संघर्ष खत्‍म हो गया है। सेना ने विवादित किरकुर के क्षेत्र को पूरी तरह से अपने नियंत्रण में ले लिया है। पिछले दिनों हुए जनमत संग्रह के बाद कुर्दों ने इस क्षेत्र को आजाद घोषित कर दिया था। इसके बाद एक संयुक्‍त अभियान के तहत किरकुर में इराकी सेना दाखिल हुई।

loksabha election banner

इराकी सेना के ज्‍वॉइंट ऑपरेशन कमांडर ने बताया, 'पुलिस, आतंकवाद विरोधी यूनिट और सहयोगी लड़कों ने अलतुन कुर्पी क्षेत्र को अपने कब्‍जे में ले लिया है, जो केंद्र सरकार के अधिकार क्षेत्र वाले अरबिल से लगभग 50 किलोमीटर की दूरी पर है। इस क्षेत्र को कुर्दों ने अपनी राजधानी घोषित कर दिया था।' इराकी बलों ने यह भी कहा कि उन्होंने मोसुल के उत्तर-पश्चिम इलाके, ऐन ज़लाह और बटमा तेल के क्षेत्रों को वापस ले लिया है।

किरकुर शहर से एक अनाम सूत्र ने बताया कि इराकी सेना और कुर्द लड़कों ने एक-दूसरे पर मोर्टार और ऑटोमैटिक बंदूकों से फायरिंग की। लेकिन आखिरकार इराकी सैनिकों ने नगरपालिका की इमारत पर अपना ध्‍वज फाहराया। बताया जा रहा है कि एक कुर्दिश जनरल गाजी डैममोरी इस लड़ाई के दौरान मारे गए हैं।

दरअसल, इराकी संघीय बल करीब एक महीने से चली आ रही राजनीतिक लड़ाई को खत्म करने के लिए पिछले दिनों कुर्दों के कब्जे वाले विवादित इलाके में प्रवेश कर गए थे। इस्लामिक स्टेट समूह के खिलाफ तेल समृद्ध शहर किरकुक को बचाने के लिए तीन साल पहले कुर्द मिलिशिया ने इलाके को अपने कब्जे में ले लिया था। पिछले दिनों जनमत संग्रह के नतीजे आने के बाद कुर्दों ने इस क्षेत्र को आजाद घोषित कर दिया था। हालांकि इराकी सरकार ने इस जनमत संग्रह को मानने से इनकार कर दिया।

यह भी पढ़ें: इराकी सेना का दक्षिणी किरकुक के महत्‍वपूर्ण स्‍थानों पर कब्‍जा, पीछे हटे कुर्द


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.