Move to Jagran APP

नेपाल के शीर्ष नेतृत्व से मिले चीन के विदेश मंत्री वांग यी, किए नौ समझौते

चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने शनिवार को नेपाल के शीर्ष नेतृत्व के साथ बातचीत की। इस दौरान द्विपक्षीय संबंधों और आपसी सहयोग पर चर्चा की गई। दोनों देशों ने नौ समझौतों पर हस्ताक्षर किए। वांग ने शनिवार को प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा से मुलाकात की।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Sun, 27 Mar 2022 12:34 AM (IST)Updated: Sun, 27 Mar 2022 12:44 AM (IST)
चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने नेपाल के शीर्ष नेतृत्व के साथ बातचीत की। फाइल फोटो

काठमांडू, प्रेट्र। चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने शनिवार को नेपाल के शीर्ष नेतृत्व के साथ बातचीत की। इस दौरान द्विपक्षीय संबंधों और आपसी सहयोग पर चर्चा की गई। दोनों देशों ने नौ समझौतों पर हस्ताक्षर किए। वांग ने शनिवार को प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा से मुलाकात की। इससे पहले उन्होंने अपने नेपाली समकक्ष नारायण खड़का के साथ बातचीत की, जिसके बाद प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता हुई।

loksabha election banner

पोखरा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे को नेपाल सरकार को सौंपा

दोनों पक्षों ने विभिन्न परियोजनाओं से संबंधित नौ समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए, जिनमें से एक क्रास-बार्डर रेलवे से संबंधित है। क्रास-बार्डर रेलवे को अप्रैल 2019 में बेल्ट एंड रोड फोरम में चीन की महत्वाकांक्षी बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (बीआरआइ) में शामिल किया गया था। इसके साथ ही चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने चीन की मदद से बनाए गए पोखरा क्षेत्रीय अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे को नेपाल सरकार को सौंप दिया।

बार्डर रेलवे से संबंधित समझौता भी किया गया

काठमांडू पोस्ट ने बताया कि आर्थिक और तकनीकी सहयोग के तहत, चीन नेपाल को प्रति वर्ष 15 अरब रुपये की वार्षिक सहायता करेगा। इसके साथ ही कुछ परियोजनाओं को भी वित्तपोषित करेगा। चीन के शीर्ष राजनयिक की यात्रा महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह 500 मिलियन अमेरिकी डालर के मिलेनियम चैलेंज कारपोरेशन (एमसीसी) समझौते के संसदीय अनुसमर्थन के तुरंत बाद हो रही है।

सूत्रों ने कहा कि चीन नहीं चाहता कि नेपाल इस समझौते की पुष्टि करे। एमसीसी के तहत अमेरिकी सरकार अनुदान सहायता प्रदान करेगी जिसका उपयोग मुख्य रूप से नेपाल की ट्रांसमिशन लाइन को मजबूत करने और देश के सड़क नेटवर्क में सुधार करने के लिए किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.