ब्रासीलिया, एजेंसी। कोरोना महामारी के प्रकोप के बीच ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्री नेल्सन टीच ने अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया। उनके इस्‍तीफे के पीछे वजह राष्‍ट्रपति बोल्‍सनारो से उनका अनबन बताया जा रहा है। इस मौके  पर नेल्सन टीच ने कहा कि राष्‍ट्रपति बोल्‍सनारो कोरोना वायरस की वास्‍तविकताओं को समझने में नाकाम रहे हैं। वह उससे इंकार करते हैं। बता दें कि एक माह पूर्व बहुत मुश्किल दौर में उन्‍होंने स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की बागडोर संभाली थी। देश में कोरोना प्रसार के बीच नेल्सन टीच ने देशवासियों को शारीरिक दूरी के नियमों का बोध कराया था। इसके चलते वह काफी सुर्खियों में भी रहे। नेल्सन टीच का इस्‍तीफा ऐसे समय हुआ है, जब ब्राजील में कोरोना वायरस का प्रकोप चरम पर है।

कोरोना वायरस के प्रति राष्‍ट्रपति का रवैया बेहद निराशाजनक

हालांकि, टीच ने अपने इस्‍तीफे के कारण को बहुत स्‍पष्‍ट नहीं किया है, लेकिन उन्‍होंने राष्‍ट्रपति को जमकर कोसा। विदेश मंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस के प्रति राष्‍ट्रपति का रवैया बेहद निराशाजनक है। इससे मैं बहुत निराश हूं। उन्‍होंने ब्राजील के लोगों को चेतावनी दी कि देश कोरोना वायरस के मामलों की अनुमानित संख्‍या से निपटने के लिए तैयार नहीं है। इस मौके पर उन्‍होंने कहा कि मैं स्‍वेच्‍छा से इस पद को छोड़ रहा हूं। मैंने इस पद को इसलिए स्‍वीकार किया था इस मौके पर देश के लोगों की मदद कर सकता हूं।

ब्राजील में नियमों की अनदेखी 

उन्‍होंने कहा कि देश में शारीरिक दूरी के नियम का पालन बहुत कम लोग कर रहे हैं। विदेश मंत्री ने कहा कि ब्राजील में जिस गति से कोरोना वायरस का संक्रमण फैल रहा है, उससे हमारे देश के स्‍वास्‍थ्‍य प्रणाली कोरोना महामारी से निपटने में सक्षम नहीं है। देश में वेंटिलटर की भी भारी कमी है। उन्‍होंने अपने फेसबुक पोस्‍ट पर कहा कि मैंने ब्राजील के नागरिकों की सेवा के लिए इस पद को स्‍वीकार किया था। 

मलेरिया-विरोधी ड्रग हाइड्रॉक्सी क्लोरोक्वीन को लेकर विरोध 

एनवाईटी के अनुसार राष्‍ट्रपति बोल्‍सनारो और दोनों स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रियों के बीच मतभेद का कारण मलेरिया-विरोधी ड्रग हाइड्रॉक्सी क्लोरोक्वीन है। राष्‍ट्रपति कोरोना मरीजों के लिए हाइड्रॉक्सी क्लोरोक्वीन की डोज देने पर सहमत हैं, लेकिन दोनों स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रियों का इसके विरोध में मत था। हाइड्रॉक्सी क्लोरोक्वीन को लेकर राष्‍ट्रपति के साथ यह टकराव काफी गंभीर था।  

Posted By: Ramesh Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस