Move to Jagran APP

बांग्लादेश में साइबर क्राइम से निपटने के लिए बनाया जाएगा एक स्पेशल पुलिस स्टेशन

फिलहाल प्रायोगिक तौर पर इसकी स्थापना की जाएगी जिसकी अगुवाई अतिरिक्त पुलिस उप महानिरीक्षक करेंगे।

By Neel RajputEdited By: Published: Sun, 19 Jul 2020 03:47 PM (IST)Updated: Sun, 19 Jul 2020 03:47 PM (IST)
बांग्लादेश में साइबर क्राइम से निपटने के लिए बनाया जाएगा एक स्पेशल पुलिस स्टेशन
बांग्लादेश में साइबर क्राइम से निपटने के लिए बनाया जाएगा एक स्पेशल पुलिस स्टेशन

ढाका, आइएएनएस। बांग्लादेश में पुलिस साइबर क्राइम मामलों से निपटने के लिए आपराधिक जांच विभाग (CID) के तहत एक विशेष स्टेशन की स्थापना करने जा रही है। फिलहाल प्रायोगिक तौर पर इसकी स्थापना की जाएगी, जिसकी अगुवाई अतिरिक्त पुलिस उप महानिरीक्षक करेंगे। मीडिया रिपोर्ट में रविवार को इसकी जानकारी दी गई है।

loksabha election banner

bdnews24 ने CID के साइबर पुलिस केंद्र में डीआईजी शाह आलम के हवाले से कहा, "पुलिस प्रायोगिक प्रक्षेपण कर रही है क्योंकि अंतिम अनुमोदन में समय लग सकता है। पुलिस मुख्यालय और गृह मंत्रालय से मंजूरी के बाद ड्राफ्ट को प्रशासनिक कार्यान्वयन समिति (NICAR) के लिए राष्ट्रीय कार्यान्वयन समिति से अंतिम मंजूरी की आवश्यकता होगी। पुलिस फिलहाल CID मुख्यालय में अस्थायी स्टेशन खोलेगा, वैसे ढाका में एक स्थायी स्थल के लिए खोज की जा रही है। वर्तमान में, CID का साइबर अपराध केंद्र लोगों को उनकी हॉटलाइन के माध्यम से सलाह प्रदान करता है, जबकि पीड़ित पुलिस स्टेशनों के जरिए शिकायत दर्ज करते हैं।

CID के प्रमुख एडिशनल IGP महबूबुर रहमान (Mahbubur Rahman) ने कहा कि अब, साइबर अपराध के पीड़ित, विशेष पुलिस स्टेशन में ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकेंगे। आलम ने bdnews24 को बताया कि ऑनलाइन सिस्टम धीरे-धीरे शुरू किया जाएगा। विशेष पुलिस स्टेशन में 300 से अधिक मजबूत कार्यबल होंगे, जिसमें चार अतिरिक्त एसपी, आठ सहायक एसपी, 30 निरीक्षक और कम से कम 60 उप-निरीक्षक शामिल होंगे।

साइबर क्राइम रोकने के लिए IT विभाग की मदद लेगी हिमाचल पुलिस

हिमाचल प्रदेश में बढ़ते साइबर क्राइम से पुलिस चिंता में है। अब पुलिस सूचना और प्रौद्योगिक विभाग (आइटी) के साथ मिलकर जागरूकता अभियान चलाएगी। डीजीपी संजय कुंडू ने इस मामले को प्रधान सचिव के साथ प्रमुखता से उठाया है। कई विधायकों ने भी प्रभावी अभियान चलाए जाने का आग्रह किया है। 10 जुलाई को विधानसभा की एक कमेटी के दौरान भी इस मुद्दे को उठाया गया था। इसमें उन्होंने कहा था कि साइबर क्राइम के मामलों पर हर हाल में रोक लगाई जानी चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.