Move to Jagran APP

बांग्लादेश में कोरोना प्रकोप के चलते 3 अगस्त तक जारी रहेंगे प्रतिबंध

देश में लागू लॉकडाउन की अवधि मंगलवार को समाप्त हो गई थी जिसे केंद्र सरकार ने 3 अगस्त तक के लिए आगे बढ़ा दिया है।

By Neel RajputEdited By: Published: Wed, 01 Jul 2020 03:46 PM (IST)Updated: Wed, 01 Jul 2020 03:46 PM (IST)
बांग्लादेश में कोरोना प्रकोप के चलते 3 अगस्त तक जारी रहेंगे प्रतिबंध

ढाका, पीटीआइ। बांग्लादेश में कोरोना के प्रकोप के कारण लगे प्रतिबंधों की अवधि को सरकार ने आगे बढ़ाने का निर्णय किया है। देश में कोरोना का प्रकोप बढ़ता जा रहा है, अभी तक बांग्लादेश में 1,45,483 लोगों में कोरोना के संक्रमण की पुष्टि की जा चुकी है। वहीं मरने वालों की संख्या 1,847 तक पहुंच गई है। डेली स्टार न्यूज के मुताबिक देश में लागू लॉकडाउन की अवधि मंगलवार को समाप्त हो गई थी, जिसे केंद्र सरकार ने 3 अगस्त तक के लिए आगे बढ़ा दिया है।

loksabha election banner

कैबिनेट डिवीजन ने एक अधिसूचना जारी कर कहा है कि "प्रतिबंध 1 जुलाई से 3 अगस्त तक जारी रहेगा। साप्ताहिक अवकाश भी प्रतिबंधों के दायरे में होंगे।" नए दिशा-निर्देशों को लेकर जारी अधिसूचना में कहा गया है कि बिना किसी इमरजेंसी के लोगों को रात 10 बजे से सुबह 5 बजे के बीच घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

इसके अलावा दिशा-निर्देशों में यह भी कहा गया है कि हर किसी को फेस मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखना और घर से बाहर जाने पर जरूरी एहतियात बरतना आवश्यक होगा। इसके साथ ही अधिसूचना में यह भी कहा गया है कि यदि किसी ने इनका उल्लंघन किया तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। वहीं मार्केट, दुकानों और शॉपिंग मॉल्स को शाम के सिर्फ 7 बजे तक ही खुले रहने की अनुमति दी गई है। इसके अलावा शॉपिंग मॉल के प्रवेश पर हाथ धोने की सुविधा, सैनिटाइजर, वाहन कीटाणुरहित सेवाएं सुनिश्चित करना भी जरूरी है। राजमार्गों और नदी मार्गों के माध्यम से वस्तुओं के परिवहन में लगे वाहन (ट्रक, लॉरी और मालवाहक जहाज) की आवाजाही स्वास्थ्य सेवा प्रभाग द्वारा जारी स्वास्थ्य दिशा-निर्देशों के बाद जारी रहेगी।

अधिसूचना के मुताबिक, ईद-उल-अजहा को देखते हुए पशु बाजारों की व्यवस्था की अनुमति दी जाएगी लेकिन सरकार द्वारा जारी किए गए स्वास्थ्य दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन किया जाना आवश्यक होगा। वहीं किसी भी शैक्षणिक संस्थान को प्रतिबंध के दौरान खुले रखने की अनुमति नहीं दी जाएगी। हालांकि, ऑनलाइन पाठ्यक्रम जारी रहेंगे।

इसके अलावा रैलियों, बैठकों, सामूहिक सभा और किसी भी कार्य को प्रतिबंध के दौरान निलंबित रखा जाएगा, जबकि सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए लोगों को मस्जिदों और अन्य पूजा स्थलों पर प्रार्थना करने की अनुमति होगी।

गौरतलब है कि स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि बांग्लादेश में मंगलवार को कोरोना वायरस से 64 लोगों की मौत हो गई है, और संक्रमण के 3,682 नए मामले सामने आए हैं। अब मरने वालों की संख्या 1,847 हो गई है और कुल मामले 145,483 हो गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.