Move to Jagran APP

Covid 19 Vaccine News: चीन की अपनी कोरोना वैक्सीन का बांग्लादेश में होगा मानव परीक्षण

Covid 19 Vaccine Newsकिसी भी वैक्सीन का मानवों पर परीक्षण उसके विकास के तीसरे और अंतिम चरण में होता है उसके बाद वैक्सीन सभी को देने के लिए लॉन्च कर दी जाती है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Sun, 19 Jul 2020 10:27 PM (IST)Updated: Sun, 19 Jul 2020 11:44 PM (IST)
Covid 19 Vaccine News: चीन की अपनी कोरोना वैक्सीन का बांग्लादेश में होगा मानव परीक्षण

ढाका, प्रेट्र। कोविड-19 से निपटने के उद्देश्य से तैयार की जा रही चीन की वैक्सीन का मानव परीक्षण (ह्यूमन ट्रायल) अपने देश के नागरिकों पर करने की अनुमति बांग्लादेश सरकार ने दे दी है। किसी भी वैक्सीन का मानवों पर परीक्षण उसके विकास के तीसरे और अंतिम चरण में होता है, उसके बाद वैक्सीन सभी को देने के लिए लॉन्च कर दी जाती है।

loksabha election banner

बांग्लादेश की मेडिकल रिसर्च काउंसिल (BMRC) ने शनिवार को चीनी कंपनी सिनोवाक बायोटेक लिमिटेड द्वारा विकसित की जा रही वैक्सीन के परीक्षण की अनुमति दी है। वैक्सीन निर्माण में बांग्लादेश की संस्था इंटरनेशनल सेंटर फॉर डियरहील डिसीज रिसर्च भी सहयोग दे रही है।

परीक्षण में सफल होने के बाद बांग्लादेश को भी होगा फायदा

बीएमआरसी के डायरेक्टर महमूद-उज-जहां ने बताया है कि काउंसिल के विशेषज्ञों की टीम ने मानव परीक्षण की स्थितियों का आकलन करने के बाद अपनी रिपोर्ट दी। इसी रिपोर्ट के बाद चीन की कंपनी को वैक्सीन के अंतिम परीक्षण के लिए अनुमति दी गई। परीक्षण में और उसके बाद बांग्लादेश का फायदा भी निहित है।

विश्व के अधिकतर देशों में तैयार की जा रही कोरोना की वैक्सीन

विश्वभर में कोरोना संक्रमण के मामलों के बीच अब कोरोना वैक्सीन के ट्रायल भी तेजी से किए जा रहे हैं। कोरोना वैक्सीन को लेकर कई देश रिसर्च कर रहे हैं। हांलाकि अभी आधिकारिक तौर पर किसी ने भी कोरोना वैक्सीन के सफल होने की घोषणा नहीं की है।

कोरोना के चलते विश्वभर में 6 लाख से ज्यादा की मौत

विश्वभर में कोरोना संक्रमण से जान गंवाने वालों की संख्या छह लाख से ज्यादा हो गई है। जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के मुताबिक सबसे ज्यादा लोगों की मौत अमेरिका (140,103) में हुई है। दूसरे नंबर पर ब्राजील है जहां पर अब तक 78,772 लोग जान गंवा चुके हैं। मरने वालों की संख्या के मामले में ब्रिटेन तीसरे नंबर पर है। वहां पर यह आंकड़ा 45,358 पर पहुंच गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.