Move to Jagran APP

Australia Bushfire: ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी भयंकर आग की जांच शुरू की

ऑस्ट्रेलियाई बुशफ़ायर ने 33 लोगों की जान ले ली थी 3000 से अधिक घर तबाह हो गए थे>

By Nitin AroraEdited By: Published: Thu, 16 Apr 2020 09:49 AM (IST)Updated: Thu, 16 Apr 2020 09:49 AM (IST)
Australia Bushfire: ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी भयंकर आग की जांच शुरू की

कैनबरा, आइएएनएस। आधिकारिक तौर पर ऑनलाइन औपचारिक बैठक के साथ गुरुवार को विनाशकारी 2019-20 ऑस्ट्रेलियाई बुशफ़ायर की जांच शुरू की गई। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, 'ब्लैक समर' के रूप में जानी जाने वाली आग ने 33 लोगों की जान ले ली थी, 3,000 से अधिक घर तबाह हो गए थे और साथ ही स्थानीय वन्यजीवों के आवास भी नष्ट हो गए थे।

loksabha election banner

जांच के अध्यक्ष, सेवानिवृत्त रक्षा बल के प्रमुख मार्क बिंस्किन ने कहा कि सुनवाई का उद्देश्य किसी पर उंगली उठाना या किसी को दोष देना नहीं है बल्कि भविष्य में आपदाओं को बेहतर ढंग से संभालने के लिए व्यावहारिक समाधान प्रदान करना है। बिंस्किन ने कहा, 'मेरे लिए यह बताना महत्वपूर्ण है कि हम किसी क्षेत्राधिकार, सरकार या किसी व्यक्ति पर उंगलियां या तुष्टिकरण का आरोप नहीं लगाना चाहते हैं। बल्कि, हम राष्ट्रीय समन्वय पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और भविष्य के लिए सबक तलाश रहे हैं।'

पूर्वी और दक्षिणी ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में गत सितंबर से लगी आग में 33 लोगों की जान चली गई। इस आग के कारण लाखों जानवर मारे गए। करीब एक करोड़ हेक्टेयर क्षेत्र के पेड़-पौधे आग की भेंट चढ़ गए। जंगलों में आग के कारण सिडनी समेत कई शहरों में गंभीर संकट खड़ा हो गया था। सड़कों पर आवागमन ठप हो गया था।

आस्‍ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग को बुझाने के लिए दमकलकर्मियों ने पूरी मशक्‍कत की। उनकी मदद के लिए इटैलियन रेस्‍टोरेंट आगे आया था। रेस्‍टोरेंट ने 338 फुट लंबाई वाला पिज्‍जा बनाया था। इसे बनाने में कुल 4 घंटे का समय लगा है। इसके जरिए फंड ईक्टठा किया जाने की बात कही गई थी, जो इन दमकलकर्मियों को सौंपा जाता। यह ऑस्‍ट्रेलिया का सबसे लंबा पिज्‍जा था।

फिर जंगलों की आग से जूझ रहे ऑस्ट्रेलिया में राहत की बारिश हुई। इससे ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स प्रांत के जंगलों में लगी आग पूरी तरह बुझ गई। लेकिन कई दिनों से हो रही भारी बारिश के कारण प्रांत के कई बांध उफना गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.