वाशिंगटन, एजेंसियां। शुक्रवार को दिन में करीब 10बजकर 47मिनट पर स्पीकर सलमान रुश्दी एक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पहुंचे थे। जहां पहले से मौजूद हमलावर ने उनकर चाकू से हमला कर दिया। इस दौरान उनकी गर्दन और पेट में गंभीर चोटें आई थी।

घटना के तुरंत बाद मौके पर मौजूद डॉक्टर ने प्राथमिक उपचार दिया। जिसके बाद उन्हें हेलीकॉप्टर की मदद से आनन-फानन में अस्पताल ले जाया गया।

न्यूयॉर्क पुलिस ने सलमान रुश्दी पर हमला करने वाले संदिग्ध की पहचान कर ली है। प्रेस कांफ्रेंस कर पुलिस द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक हमलावर का नाम हादी मटर है और वो फेयरव्यू, न्यू जर्सी का रहने वाला है। हालांकि हमले के पीछे के कारणों का अभी पता नहीं लगाया जा सका है। साथ ही बताया जा रहा है कि घंटों की सर्जरी के बाद उन्हें वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया है।

यह भी पढें: Salman Rushdie Attacked: घंटों की सर्जरी के बाद वेंटिलेटर सपोर्ट पर हैं सलमान रुश्दी, पुलिस ने की आरोपी की शिनाख्त

वहीं इस मामले में व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन (White House National Security Adviser Jake Sullivan) ने अपने एक ट्वीट में कहा कि, उपन्यासकार सलमान रुश्दी पर हमला, जिन्हें शुक्रवार को न्यूयॉर्क में एक व्याख्यान के दौरान गर्दन में चाकू मार दिया गया था, वह बहुत ही भयावह था।

उन्होंने कहा कि हम सभी उनके शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना कर रहे हैं और मैं सबसे पहले उनकी मदद करने वाले नागरिकों और उत्तरदाताओं का आभारी हूँ।

वहीं इससे पहले भी, सलमान रुश्दी को अपनी किताब 'द सैटेनिक वर्सेज' के लिए जानलेवा हमलों का सामना करना पड़ा था। पहले भी पश्चिमी न्यूयॉर्क एक कार्यक्रम के दौरान मंच पर उनपर हमला हो चुका है। न्यूयॉर्क की गवर्नर कैथी होचुल ने पुष्टि की है कि सलमान जीवित हैं और एक स्थानीय अस्पताल में उनका इलाज जारी है।

Edited By: Versha Singh