Move to Jagran APP

चीन को झटका, आसियान देशों से सीधे कारोबार करेगा हांगकांग

अब हांगकांग आसियान के 10 सदस्य देशों के साथ सीधे कारोबार करेगा।

By Kishor JoshiEdited By: Published: Mon, 13 Nov 2017 08:57 AM (IST)Updated: Mon, 13 Nov 2017 08:57 AM (IST)
चीन को झटका, आसियान देशों से सीधे कारोबार करेगा हांगकांग
चीन को झटका, आसियान देशों से सीधे कारोबार करेगा हांगकांग

मनीला (रायटर)। चीन को एक बड़ा झटका देते हुए हांगकांग ने रविवार को आसियान के साथ मुक्त व्यापार और निवेश का समझौता कर लिया। हांगकांग ने इसे संरक्षणवादी नीति के खिलाफ अपनी स्पष्ट आवाज करार दिया है। तीन वर्षो तक चली बातचीत के बाद इस समझौते पर दस्तखत हुआ है। अब हांगकांग आसियान के 10 सदस्य देशों के साथ सीधे कारोबार करेगा। यह समझौता एक जनवरी, 2019 से लागू होने की उम्मीद है।

loksabha election banner

हांगकांग के वाणिज्य और विकास सचिव एडवर्ड याऊ ने कहा कि हमारा मकसद आसियान देशों के साथ व्यापार संबंध बढ़ाना है। दुनिया के अन्य हिस्सों में व्यापार संरक्षण के खिलाफ यह हमारी मुखर आवाज है। दरअसल, हम ज्यादा मुक्त और खुले कारोबार के पक्ष में हैं।

याऊ ने कहा कि हांगकांग कानून आधारित मुक्त व्यापार का पैरोकार है और हम बहुपक्षीय व्यापार प्रणाली का समर्थन करते रहेंगे। आसियान के साथ हांगकांग का यह मुक्त व्यापार समझौता इस संगठन के सम्मेलन से इतर हुआ है। इस सम्मेलन में भाग लेने के लिए इन देशों के शासनाध्यक्ष इस समय फिलीपींस की राजधानी मनीला पहुंचे हुए हैं।

याऊ ने कहा कि हांगकांग दुनिया की सबसे ज्यादा मुक्त और खुली अर्थव्यवस्थाओं में एक है। इस समझौते के बाद आसियान के देश धीरे-धीरे हांगकांग की वस्तुओं पर सीमा शुल्क कम कर देंगे या खत्म कर देंगे। इसके अलावा निवेश बढ़ने से पेशेवर सेवाओं को भी प्रोत्साहन मिलेगा।

यह भी पढ़ें: हिंद-प्रशांत क्षेत्र में भारत के साथ सहयोग बढ़ाएंगे ऑस्ट्रेलिया, जापान, अमेरिका

यह भी पढ़ें: आसियान के साथ एफटीए को नई ऊर्जा देने की होगी कोशिश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.