Move to Jagran APP

सेना प्रमुख जनरल नरवणे की इतालवी रक्षा मंत्री के साथ बैठक, जानें कि‍न मुद्दों पर हुई बातचीत

भारतीय सेना प्रमुख (Indian Army Chief General) जनरल एमएम नरवणे (MM Naravane) ने गुरुवार को इटली के रक्षा मंत्री लोरेंजो ग्वेरिनी (Lorenzo Guerini) से मुलाकात की और दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग को मजबूत करने पर विचार साझा किए।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Thu, 08 Jul 2021 03:55 PM (IST)Updated: Fri, 09 Jul 2021 12:20 AM (IST)
सेना प्रमुख जनरल नरवणे की इतालवी रक्षा मंत्री के साथ बैठक, जानें कि‍न मुद्दों पर हुई बातचीत
भारतीय सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने गुरुवार को इटली के रक्षा मंत्री लोरेंजो ग्वेरिनी (Lorenzo Guerini) से मुलाकात की।

रोम, एजेंसियां। भारतीय सेना प्रमुख (Indian Army Chief General) जनरल एमएम नरवणे (MM Naravane) ने गुरुवार को इटली के रक्षा मंत्री लोरेंजो ग्वेरिनी (Lorenzo Guerini) से मुलाकात की और दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग को मजबूत करने पर विचार साझा किए। इस दौरान उन्होंने सैन्य संबंधों और द्विपक्षीय रक्षा सहयोग को मजबूत बनाने पर व्यापक चर्चा की। सेना प्रमुख ने अपने समकक्ष लेफ्टिनेट जनरल पिएट्रो सेरिनो के साथ भी बैठक की।  

loksabha election banner

मालूम हो कि‍ भारत के थलसेना प्रमुख दो देशों ब्रिटेन और इटली की यात्रा के दूसरे चरण में बुधवार को इटली पहुंचे। इस दो दिवसीय यात्रा के दौरान उनकी इटली के कई नेताओं और अधिकारियों के साथ बैठक तय थी। अधिकारियों ने बताया कि‍ इटली के रक्षा मंत्री के साथ बैठक में सेना प्रमुख ने दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग को मजबूत बनाने पर चर्चा की। थलसेना प्रमुख इटली के प्रसिद्ध कैसिनो शहर में भारतीय सेना के एक स्मारक का उद्घाटन भी करेंगे।

यह स्मारक उन भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजलि देने के लिए बनाया गया है जिन्होंने द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान अपना बलिदान दिया। थलसेना ने ट्वीट कर बताया कि‍ जनरल एमएम नरवणे ने इटली के सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल पिएट्रो सेरिनो के साथ बैठक में संयुक्त सैन्य सहयोग से संबंधित पहलुओं पर चर्चा की। मालूम हो कि‍ पिछले साल नवंबर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और तत्कालीन इतालवी प्रधानमंत्री जी कोंटे के बीच बैठक हुई थी।

डिजिटल माध्‍यम से हुए इस शिखर सम्मेलन में रक्षा सहयोग को और मजबूत बनाने के तौर-तरीकों पर प्रमुखता से चर्चा की गई थी। दोनों प्रधानमंत्रियों ने द्विपक्षीय सहयोग एवं प्रौद्योगिकी सहयोग के माध्यम से रक्षा संबंधों को बढ़ाने की जरूरत को रेखांकित किया था। इससे पहले भारतीय सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने ब्रिटेन दौरे के दौरान ब्रिटिश सेना के प्रमुख जनरल सर मार्क कार्लटन स्मिथ से मुलाकात की थी। इस बैठक में भी दोनों के बीच संयुक्त सैन्य सहयोग के मुद्दों पर चर्चा हुई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.