Move to Jagran APP

न्यूजीलैंड में अर्डर्न की सत्ता में दोबारा शानदार वापसी, कोरोना को मात देने के लिए जनता ने दिया तोहफा

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने शानदार जीत पर जनता का आभार जताया है। उन्होंने कहा कि पचास सालों में पहली बार उनकी लेबर पार्टी को इतना प्यार दिया गया है। मेरा आपको वचन है कि हर न्यूजीलैंडवासी के लिए बेहतरीन काम किया जाएगा।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Sat, 17 Oct 2020 06:28 PM (IST)Updated: Sat, 17 Oct 2020 06:28 PM (IST)
न्यूजीलैंड में अर्डर्न की सत्ता में दोबारा शानदार वापसी, कोरोना को मात देने के लिए जनता ने दिया तोहफा
दो तिहाई बहुमत के साथ पुराने सभी रिकॉर्ड तोड़े।

वेलिंगटन, एजेंसियां। न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने आम चुनावों में प्रचंड बहुमत के साथ दोबारा जीत हासिल कर ली है। ऐसी ऐतिहासिक जीत अस्सी साल में पहली बार देखने को मिली है। माना जा रहा है कि कोरोना महामारी को मात देने के लिए जनता ने उन्हें जीत का यह शानदार तोहफा दिया है।

loksabha election banner

पिछले कार्यकाल में अर्डर्न को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला था

पिछले कार्यकाल में अर्डर्न को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला था और उनकी लेबर पार्टी को नेशनल पार्टी के साथ सरकार बनाने के लिए मजबूर होना पड़ा। यही कारण है कि वो चाहते हुए भी स्वतंत्र रूप से काम नहीं कर पाईं। फिर भी तमाम दिक्कतों के बाद कई मोर्चो पर उन्होंने अच्छा काम किया। देश को कोरोना मुक्त करने के लिए सफल नेतृत्व दिए जाने पर उन्हें विश्वभर से सराहना मिली।

अस्सी साल के इतिहास में बेहतरीन क्षण

राजनीतिक विश्लेषकों के अनुसार न्यूजीलैंड में 1986 में आनुपातिक मतदान प्रणाली लागू हुई थी, तबसे यह पहला मौका है, जब किसी दल ने 120 संसदीय सीटों में से 64 सीटें अकेले हासिल की है। अस्सी साल के इतिहास में यह बेहतरीन क्षण है।

जीत के बाद अर्डर्न ने हजारों समर्थकों का किया अभिवादन

जीत के बाद अर्डर्न ऑकलैंड में अपने घर से बाहर निकलीं और मौजूद हजारों समर्थकों का हाथ हिलाकर अभिवादन किया।

विपक्षी दल नेशनल पार्टी ने अच्छे परिणाम के लिये अर्डर्न को दी बधाई

विपक्षी दल नेशनल पार्टी ने भी उन्हें अच्छे परिणाम के लिये बधाई दी। चुनाव आयुक्त ने बताया नेशनल पार्टी को इस चुनाव में 27 फीसद वोट हासिल हुए, जबकि अर्डर्न ने नेतृत्व वाली लेबर पार्टी को 49 फीसद वोट मिले।

दो तिहाई वोट अर्डर्न की पार्टी हासिल हुए

गिने गए वोटों में से दो तिहाई वोट अर्डर्न की पार्टी हासिल हुए हैं। विपक्षी नेशनल पार्टी को उनसे आधे वोट मिले।

अर्डर्न को कोरोना महामारी में बेहतर योजना बनाने, महिलाओं के अधिकारों के लिए जाना जाता है

अर्डर्न को कोरोना महामारी में बेहतर योजना बनाने के साथ ही महिलाओं के अधिकारों, सामाजिक न्याय के लिए जाना जाता है। पूरे चुनाव प्रचार के दौरान उन्हें जनता ने रॉक स्टार के रूप में देखा और सेल्फी लेने के लिए जबर्दस्त क्रेज बना रहा। वो विश्व में कामकाजी महिलाओं के बीच में रोल मॉडल हैं।

अर्डर्न की अदभुत नेतृत्व क्षमता को पूरे विश्व ने सराहा

उनकी अदभुत नेतृत्व क्षमता को पूरे विश्व ने उस समय देखा था, जब आतंकवादियों ने क्राइस्ट चर्च की दो मस्जिदों पर हमला करते हुए 51 मुस्लिमों की हत्या की थी। घटना के बाद प्रधानमंत्री की सक्रियता और उठाए गए कदमों को पूरे विश्व ने सराहा था।

प्रधानमंत्री ने देशवासियों का जताया आभार

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने शानदार जीत पर जनता का आभार जताया है। उन्होंने कहा कि पचास सालों में पहली बार उनकी लेबर पार्टी को इतना प्यार दिया गया है। मेरा आपको वचन है कि हर न्यूजीलैंडवासी के लिए बेहतरीन काम किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.