Move to Jagran APP

जिंदा है अलजवाहिरी, 9/11 हमले की बरसी पर जारी किया नया वीडियो, अलकायदा के हमले की जमकर प्रशंसा की

अमेरिका में हुए आतंकी हमले की बीसवीं बरसी पर अलकायदा सरगना अलजवाहिरी का एक नया वीडियो सामने आया है। इस वीडियो में पिछले साल दिसंबर के बाद की घटना का जिक्र किया गया है जिससे लोगों को विश्वास हो सके कि वह अभी मरा नहीं है।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Sun, 12 Sep 2021 05:13 PM (IST)Updated: Sun, 12 Sep 2021 07:01 PM (IST)
जिंदा है अलजवाहिरी, 9/11 हमले की बरसी पर जारी किया नया वीडियो, अलकायदा के हमले की जमकर प्रशंसा की
जिंदा है अलजवाहिरी, 9/11 हमले की बरसी पर जारी किया नया वीडियो।

बेरूत, एजेंसी। अमेरिका में हुए आतंकी हमले की बीसवीं बरसी पर अलकायदा के सरगना अलजवाहिरी का एक नया वीडियो सामने आया है। 60 मिनट से अधिक के इस वीडियो में पिछले साल दिसंबर के बाद की घटना का जिक्र किया गया है, जिससे लोगों को विश्वास हो सके कि वह अभी मरा नहीं है। जिहादी वेबसाइट की निगरानी करने वाले 'द साइट' इंटेलीजेंस ग्रुप ने शनिवार को यह वीडियो जारी किया है। इस वीडियो में अलजवाहिरी कह रहा है, 'यरुशलम कभी भी यहूदियों का नहीं होगा।'

loksabha election banner

वीडियो में अलकायदा के हमले की प्रशंसा

वीडियो में वह अलकायदा के उस हमले की प्रशंसा कर रहा है, जिसमें इसी साल जनवरी में सीरिया में रूसी सैनिकों पर हमला किया गया था। इस वीडियो को जारी करने वाली साइट ने कहा है कि वीडियो में अलजवाहिरी ने अमेरिकी सेना की अफगानिस्तान से वापसी का जिक्र किया है, लेकिन उसकी इस टिप्पणी से नई रिकार्डिग होने का कोई संकेत नहीं मिलता है, क्योंकि अमेरिकी सेना की वापसी के लिए फरवरी 2020 में तालिबान से समझौता हुआ था। इस वीडियो में अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे का कोई जिक्र नहीं है।

वीडियो अलकायदा के अल-साहब मीडिया फाउंडेशन ने जारी किया

ज्ञात हो कि 2020 के अंत से ही अलकायदा प्रमुख अलजवाहिरी के बीमारी से मरने की अफवाह उड़ रही है। उस समय से अब तक कोई नया वीडियो भी सामने नहीं आया था। इस वीडियो को खोजने वाली साइट की डायरेक्टर रीटा काट्ज ने ट्वीट कर कहा है कि वह अभी भी मरा हुआ हो सकता है। यदि ऐसा है तो उसके मरने का समय जनवरी 2021 के आसपास का रहा होगा। यह वीडियो अलकायदा के अल-साहब मीडिया फाउंडेशन ने जारी किया है और 61 मिनट 37 सेकंड का है। ओसामा बिन लादेन के मारे जाने के बाद अलजवाहिरी अलकायदा का सरगना घोषित हुआ था। उसके मरने की पुष्टि अभी किसी भी खुफिया एजेंसी के द्वारा नहीं की गई है। 

चीनी मीडिया ने फिर 9/11 जैसे हमले की दी चेतावनी

एएनआइ के अनुसार चीन के सरकारी समाचार पत्र ग्लोबल टाइम्स के संपादक हू जिजिन ने कहा है कि अमेरिका में 9/11 जैसा हमला फिर हो सकता है। हू जिजिन ने कहा है कि अमेरिका पर आत्मघाती हमला किया गया था, लेकिन यह आतंकवाद का आत्मघाती हमला नहीं था यानी अभी आतंकवाद समाप्त नहीं हुआ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.