Move to Jagran APP

आतंकी संगठन अल-शबाब की घिनौनी करतूत, मोगादिशु में स्कूल के बाहर विस्फोट, छात्रों समेत करीब 8 लोगों की मौत

सोमालिया की राजधानी मोगादिशु में हुए एक बम विस्फोट में करीब 8 लोगों के मारे जाने की खबर है। जानकारी के मुताबिक यह विस्फोट एक स्कूल के बाहर हुआ है और हमले की जिम्मेदारी आतंकी समूह अल-शबाब ने ली है।

By Amit SinghEdited By: Published: Thu, 25 Nov 2021 06:05 PM (IST)Updated: Thu, 25 Nov 2021 06:05 PM (IST)
आतंकी संगठन अल-शबाब की घिनौनी करतूत, मोगादिशु में स्कूल के बाहर विस्फोट, छात्रों समेत करीब 8 लोगों की मौत
Al Shabab blast by school in Somali capital kills at least 8

मोगादिशु, एजेंसियां: सोमालिया की राजधानी मोगादिशु में हुए एक बम विस्फोट में करीब 8 लोगों के मारे जाने की खबर है। जानकारी के मुताबिक, यह विस्फोट एक स्कूल के बाहर हुआ है और हमले की जिम्मेदारी आतंकी समूह अल-शबाब ने ली है।

loksabha election banner

विस्फोट के बाद, पुलिस के तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक हमले में 8 लोग मारे गए है। वहीं, 17 अन्य लोग घायल हुए हैं जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। विस्फोट की तीव्रता का इस बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि, धमाके के बाद पूरे इलाके में धुएं का गुबार साफ देखा जा सकता था।

जानकारों की माने तो आतंकी समूह अल-शबाब के अल-कायदा से सीधे संबंध माने जाते हैं। यह समूह ग्रामीण सोमालिया के बड़े हिस्से को नियंत्रित करता है और तीन दशकों के संघर्ष के बावजूद ‘हॉर्न ऑफ अफ्रीका’ राष्ट्र के पुनर्निर्माण की कोशिशों को लगातार विफल कर रहा है। अल-शबाब ने अपने अंडालूस रेडियो द्वारा दिए गए एक बयान में कहा कि, उसने हमला कर पश्चिमी अधिकारियों को निशाना बनाया है। हमले 4 सुरक्षा कर्मियों के घायल होने की भी खबर है। यह हमला उस वक्त हुआ है जब सोमालिया अपने राजनीतिक और सुरक्षा के भविष्य को लेकर बड़े सवालों का सामना कर रहा है। शांति सेना को देश से हटना था, लेकिन अब आशंका है कि, शांति सेना के मिशन को और आगे बढ़ाया जा सकता है।

आपको बता दें कि, अमेरिका ने इस साल की शुरुआत में कहा था कि सोमालिया से उसकी सेना की वापसी पूरी हो गई है। सोमालिया में एक लंबे समय से राष्ट्रपति चुनाव विलंबित जो इस साल फरवरी में होना था, लेकिन अब अगले साल होने की संभावना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.