ब्रासीलिया, आइएनएस। ब्राजील की राजधानी में 11वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने और अपनी दो दिवसीय यात्रा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को वापस देश के लिए रवाना हो गए।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर लिखा, '11वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के सफल समापन के बाद पीएम मोदी घर के लिए रवाना हो गए हैं। ब्रिक्स ने हमें नए सहयोगी दिए हैं। इस सम्मेलन में ब्रिक्स देशों ने नए क्षेत्रों में अपने सहयोग का विस्तार किया, वैश्विक भविष्य का नेतृत्व करने के लिए खुद के लिए एक महत्वाकांक्षी पाठ्यक्रम स्थापित किया।'

पुतिन, शी से मिले PM मोदी

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी कई बड़े राष्ट्राध्यक्षों से मिले। पीएम मोदी ने बुधवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो के साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं। इसके बाद पीएम मोदी ने गुरुवार को दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा से मुलाकात की और उनसे कई विषयों पर चर्चा की।

PM मोदी ने किया ट्वीट

इस दौरान उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, 'ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान मेरे मित्र सिरिल रामाफोसा के साथ बातचीत करके खुशी हुई। हमने अपनी बातचीत के दौरान कई विषयों पर चर्चा की।' मोदी ने ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान लोगों और ब्राजील सरकार को उत्कृष्ट आतिथ्य के लिए भी धन्यवाद दिया। उन्होंने ट्वीट किया, ' भारत 2020 में गणतंत्र दिवस समारोह के लिए ब्राजील के राष्ट्रपति का स्वागत करने के लिए तत्पर है।'

PM मोदी का संबोधन

इससे पहले पीएम मोदी ने ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के पूर्ण सत्र को संबोधित किया जिसमें उन्होंने ब्रिक्स देशों के बीच व्यापार और निवेश बढ़ाने पर ध्यान देने की आवश्यकता पर जोर दिया और नवाचार के क्षेत्र में सहयोग को मजबूत करने के प्रयासों का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि इस शिखर सम्मेलन का विषय- 'एक अभिनव भविष्य के लिए आर्थिक विकास' बहुत सटीक है। नवाचार हमारे विकास का आधार बन गया है। इसलिए, यह आवश्यक है कि हम नवाचार में अपने सहयोग को मजबूत करें।

Posted By: Shashank Pandey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप