Move to Jagran APP

दक्षिण अफ्रीका के आम चुनावों में अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस की सत्ता बरकरार, वोट प्रतिशत घटा

दक्षिण अफ्रीका के आम चुनावों में एएनसी को 57.5 फीसद मत हासिल हुए हैं जबकि विपक्षी दलों डेमोक्रेटिक अलायंस को 20.8 फीसद और इकोनॉमिक फ्रीडम फाइटर्स क

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Sun, 12 May 2019 03:44 AM (IST)Updated: Sun, 12 May 2019 03:44 AM (IST)
दक्षिण अफ्रीका के आम चुनावों में अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस की सत्ता बरकरार, वोट प्रतिशत घटा
दक्षिण अफ्रीका के आम चुनावों में अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस की सत्ता बरकरार, वोट प्रतिशत घटा

प्रिटोरिया, रायटर। दक्षिण अफ्रीका के आम चुनावों में दिवंगत नेल्सन मंडेला की सत्तारूढ़ अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस (एएनसी) ने आसानी से जीत हासिल कर ली है, लेकिन उसके मत प्रतिशत में कमी आई है।

loksabha election banner

नतीजों के मुताबिक, एएनसी को 57.5 फीसद मत हासिल हुए हैं, जबकि विपक्षी दलों डेमोक्रेटिक अलायंस (डीए) को 20.8 फीसद और इकोनॉमिक फ्रीडम फाइटर्स (ईएफएफ) को 10.8 फीसद मत हासिल हुए हैं।

2014 के चुनावों में एएनसी को 62 फीसद, डीए को 22 फीसद और ईएफएफ छह फीसद मत हासिल हुए थे। आनुपातिक प्रतिनिधित्व वाले दक्षिण अफ्रीका की 400 सदस्यीय संसद में एएनसी को 230, डीए को 84 और ईएफएफ को 44 सीटें हासिल हुई हैं।

पिछली बार यह संख्या क्रमश: 249, 89 और 25 थी। आम चुनावों के साथ ही कराए गए प्रांतीय चुनावों में एएनसी ने नौ में से आठ प्रांतों में पकड़ बरकरार रखी है। लेकिन खास बात यह है कि वेस्टर्न केप प्रांत में विपक्षी डीए ने भी अपनी सत्ता बरकरार रखी है। इसी प्रांत के केप टाउन में देश की संसद स्थित है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.