Move to Jagran APP

पाकिस्‍तान में अफगान राजदूत की बेटी को अगवा और मारपीट की घटना के बाद दोनों देशों के बीच बड़ी तल्खियां

पाकिस्‍तान में अफगानिस्‍तान के राजदूत की बेटी को अगवा और फिर उसके साथ मारपीट किए जाने की घटना ने तूल पकड़ लिया है। अफगानिस्‍तान ने पाकिस्‍तान से इस घटना की जल्‍द जांच करने और दोषियों को कड़ी सजा देने को कहा है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Sun, 18 Jul 2021 08:21 AM (IST)Updated: Sun, 18 Jul 2021 08:21 AM (IST)
अफगानिस्‍तान के राजदूत की बेटी का पाकिस्‍तान में अपहरण

इस्‍लामाबाद/काबुल (एएफपी)। पाकिस्‍तान में मौजूद अफगानिस्‍तान के राजदूत की बेटी को अगवा करने और उसको टॉर्चर करने का सनसनीखेज मामला सामने आया है। टोलो नयूज के मुताबिक पाकिस्‍तान में मौजूद अफगानिस्‍तान के राजदूत नजीबुल्‍लाह अलिखिल की बेटी सिलसिला अलिखिल को रिहा करने से पहले किडनैपर्स ने उसके साथ मार-पीट की गई और उसको टॉर्चर किया गया। खबर के मुताबिक सिलसिला को किडनैपर्स ने कुछ घंटों के लिए बंधक बनाकर रखा था। इस घटना के बाद दोनों ही देशों के बीच तल्खियां बढ़ गई हैं। 

loksabha election banner

फगानिस्‍तान के विदेश मंत्रालय की तरफ से बताया गया है कि ये सब उस वक्‍त हुआ जब सिलसिला घर की तरफ जा रही थीं। मंत्रालय के बयान के मुताबिक रिहा होने के बाद उनको इस्‍लामाबाद के अस्‍पताल में मेडिकल केयर में रखा गया है। इस घटना के बाद अफगानिस्‍तान ने इस्‍लामाबाद स्थित अपने दूतावास और इसके कर्मचारियों की सुरक्षा में चूक का मामला बड़ी जोर-शोर के साथ उठाया है। साथ ही अफगानिस्‍तान की तरफ से इस पूरी घटना पर कड़ी नाराजगी व्‍यक्‍त की गई है।

इस घटना के बाद अफगानिस्‍तान की तरफ से पाकिस्‍तान को फोन कर तुरंत जरूरी कार्रवाई करने को भी कहा गया है। अफगानिस्तान से जारी एक बयान में कहा गया है कि पाकिस्‍तान को अंतरराष्‍ट्रीय संधि के मुताबिक अफगानिस्तान के दूतावास और इसमें काम करने वाले सभी कर्मचारियों और राजदूत के परिवार की सुरक्षा को पुख्‍ता करना चाहिए, सुनिश्चित करना चाहिए। अफगानिस्‍तान की तरफ से पाकिस्‍तान को ये भी कहा गया है कि वो इस संबंध में जल्‍द कार्रवाई करें और दोषियों को गिरफ्तार कर सजा दें।

वहीं दूसरी तरफ पाकिस्‍तान के विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान में बताया में गया है कि अफगानिस्‍तान के राजदूत नजीबुल्‍लाह अलिखिल की बेटी और एक व्‍यक्ति के साथ कुछ अज्ञात हमलावरों ने मार-पिटाई की। ये घटना शनिवार की बताई गई है। बयान में ये भी कहा गया है कि इस घटना की जानकारी मिलते ही इस मामले की जांच शुरू कर दी गई है। अपराधियों की तलाश की जा रही है। बयान के मुताबिक पाकिस्‍तान का विदेश मंत्रालय और संबंधित सुरक्षा एजेंसी भी इस बारे में दूतावास और राजदूत के परिवार के साथ लगातार संपर्क में हैं। पाकिस्‍तान ने विश्‍वास दिलाया है कि वो अपराधियों की धर-पकड़ में कोई कमी नहीं छोड़ेगा।

इस घटना के बाद अफगानिस्‍तान के दूतावास और राजदूत के परिवार को मिली सुरक्षा की समीक्षा भी की गई है। बयान में कहा गया है कि अफगानिस्‍तान के दूतावास और वहां के राजदूत समेत उनके परिवार के सदस्‍यों की सुरक्षा की जिम्‍मेदारी उनकी पहली प्राथमिकता है। पाकिस्‍तान के विदेश मंत्रालय ने ये भी कहा है कि इस तरह की किसी भी घटना को बर्दाश्‍त नहीं किया जा सकता है। विदेश मंत्रालय के इस बयान के बाद आंतरिक मंत्री शेख राशिद ने बताया है कि पीएम इमरान खान ने उन्‍हें इस बात की जिम्‍मेदारी दी है कि वो इस घटना के दोषियों को पकड़ने के लिए सभी संसाधनों का इस्‍तेमाल करें।

शेख राशिद ने अपने ट्वीट में कहा गया है कि उन्‍होंने जांच एजेंसियों को इस मामले की जांच को सबसे अधिक प्राथमिकता देने की बात कही है। इसके लिए एजेंस‍ियों को 48 घंटे का समय भी दिया गया है। उन्‍होंने अफगानी राजदूत को भरोसा दिलाया है कि पाकिस्‍तान इस संबंध में हर संभव कार्रवाई करेगा और दोषियों की जल्‍द गिरफ्तारी होगी। उन्‍होंने कहा कि वो इस संबंध में लगातार अफगानी राजदूत के संपर्क में हैं।

आपको बता दें कि कुछ समय से पाकिस्‍तान और अफगानिस्‍तान में लगातार तीखी बयानबाजी हो रही है। अफगानिस्‍तान लगातार इस बात का आरोप लगा रहा है कि पाकिस्‍तान की वजह से ही तालिबान अफगानिस्‍तान में लगातार बढ़ रहा है। अफगानिस्‍तान ने ये भी आरोप लगाया है कि तालिबान को पाकिस्‍तान का पूरा समर्थन है। इस वजह से अफगानिस्‍तान में शांति प्रक्रिया बाधित हो रही है। वहीं पाकिस्‍तान न सिर्फ इन आरोपों से अपना पल्‍ला झाड़ रहा है बल्कि वो उलटा अफगानिस्‍तान के ऊपर ही शांति प्रक्रिया को बाधित करने का आरोप लगा रहा है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.