Move to Jagran APP

शांति वार्ता के बीच अफगान सेना ने शेख अली जिले से तालिबान को खदेड़ा, 15 प्रांतों में संघर्ष जारी

अफगान रक्षा मंत्रालय के अनुसार पिछले 24 घंटों में देश के विभिन्न हिस्सों में 284 तालिबान आतंकवादी मारे गए है जबकि 200 से अधिक घायल हुए हैं। इससे पहले अफगाल बलों ने तीन और जिलों को तालिबान से वापस छीन लिया है।

By Manish PandeyEdited By: Published: Sun, 18 Jul 2021 08:15 AM (IST)Updated: Sun, 18 Jul 2021 08:15 AM (IST)
शांति वार्ता के बीच अफगान सेना ने शेख अली जिले से तालिबान को खदेड़ा, 15 प्रांतों में संघर्ष जारी
परवान के शेख अली जिले पर अफगान बलों ने फिर से नियंत्रण कर लिया है।

काबुल, एएनआइ। अफगानिस्तान में हिंसा रोकने के लिए कतर की राजधानी दोहा में एक बार फिर अफगान सरकार और तालिबान के बीच शांति वार्ता शुरू हो गई। बातचीत में युद्ध विराम और कैदियों की अदला-बदली पर विचार हो रहा है। वार्ता के दौरान ही अफगान सेना ने तालिबान को परवान प्रांत में शेख अली जिलेसे खदेड़ दिया है। स्थानीय मीडिया ने सुरक्षा अधिकारियों का हवाले से जानकारी दी है।

loksabha election banner

टोलो न्यूज के अनुसार, तालुकान शहर, मैमाना शहर, कंधार और गजनी सहित 15 प्रांतों में अफगान सेना और तालिबान के बीच लड़ाई जारी है। ऐसी खबरें भी हैं कि तालिबान ने दक्षिणी प्रांत कंधार के डांड जिले पर कब्जा कर लिया है।

अफगान रक्षा मंत्रालय के अनुसार, पिछले 24 घंटों में देश के विभिन्न हिस्सों में 284 तालिबान आतंकवादी मारे गए है, जबकि 200 से अधिक घायल हुए हैं। इससे पहले अफगाल बलों ने तीन और जिलों को तालिबान से वापस छीन लिया है। रक्षा मंत्रालय के अनुसार अफगान सेना ने बामयान के दो जिलों सायगन और काहमर्द के साथ ही निमरुज प्रांत के चखानसुर पर दोबारा कब्जा कर लिया है।

कंधार शहर में सेना और तालिबान के बीच संघर्ष के दौरान रात का कफ्र्यू लगा दिया गया है। यह कफ्र्यू स्पिन बोल्डक में भारतीय फोटो जर्नलिस्ट दानिश सिद्दीकी और कंधार स्पेशल फोर्स के कमांडर सेदिक करजई के मारे जाने के बाद लगाया गया। इस बीच जौजान प्रांत के शाबरगान पर कब्जे को लेकर सेना और आतंकियों के बीच भीषण संघर्ष चल रहा है, दोनों ने ही कब्जे को लेकर परस्पर विरोधी दावे किए हैं।

टोलो न्यूज के अनुसार सेना के हवाई हमले में बदख्शान प्रांत के शोहादा जिले में दस नागरिकों की मौत हो गई है। इधर कतर की राजधानी दोहा में शनिवार को अफगान सरकार के प्रतिनिधिमंडल और तालिबान के बीच नए सिरे से वार्ता शुरू हो गई है। वार्ता से पहले अफगानिस्तान के सुलह परिषद के प्रमुख अब्दुल्ला अब्दुल्ला ने कहा है कि शांति के लिए दोनों ही पक्षों का नरम रवैया अपनाना जरूरी है। तालिबान के उपनेता अब्दुल गनी बरादर ने कहा, हालांकि वार्ता में अभी कोई खास प्रगति नहीं हुई है, फिर भी उम्मीद रखनी चाहिए कि कुछ सफलता जरूर मिलेगी। अफगानिस्तान की खुशहाली के लिए देश में इस्लामिक व्यवस्था बहुत जरूरी है। वार्ता के कुछ सार्थक परिणाम सामने आ सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.