रियो डि जेनेरियो, रायटर। कोरोना से संक्रमित होने के कारण बीते एक अप्रैल से साओ पाउलो के अस्पताल में इलाज करा रहीं 97 वर्षीय महिला गिना डाल कोलेतो ने वायरस पर फतह पा ली है। पूरी तरह से स्वस्थ होने के बाद रविवार को उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। इस प्रकार वह कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित दक्षिण अमेरिकी देश ब्राजील में इस बीमारी को मात देने वाली सबसे उम्रदराज मरीज बन गई हैं। देश में कोरोना के अब तक 22 हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। इनमें 1,223 मरीजों की मौत हो चुकी है।

इतालवी नागरिक कोलेतो ब्राजील के तटीय शहर सैंटोस में रहती हैं। एक समय सेहत ज्यादा बिगड़ जाने पर उन्हें आइसीयू में कृत्रिम ऑक्सीजन पर रखना पड़ा था। रविवार को उन्हें छुट्टी देते हुए अस्पतालकर्मियों ने बताया कि कोलेतो व्यस्त दिनचर्या अपनाने वाली बुजुर्ग हैं। वह घूमने के अलावा खाना बनाने की शौकीन हैं।

ब्राजील में कोरोना से मरने वालों की संख्या हजार के पार

कोरोना वायरस महामारी से सबसे बुरी तरह प्रभावित लैटिन अमेरिकी देश ब्राजील में इस बीमारी से मरने वालों की संख्या हजार के पार चली गयी है। इस बीच ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो को कोविड-19 को ज्यादा तवज्जो न देकर उसे 'मामूली फ्लू' बताने के कारण आलोचनाओं का शिकार होना पड़ा था। गैर जरूरी कारोबार बंद करने और लोगों को घरों में रहने की हिदायत देने के स्थानीय एवं राज्य प्राधिकारियों के फैसले को लेकर उनके और बोलसोनारो के बीच मतभेद पैदा हो गया है। 

अमेरिका में 22 हजार से ज्यादा लोगों की मौत

अमेरिका में कोरोना महामारी का केंद्र बने न्यूयॉर्क शहर ने पीड़ितों के मामले में चीन और ब्रिटेन को पीछे छोड़ दिया है। इस शहर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की संख्या एक लाख के पार पहुंच गई है। न्यूयॉर्क शहर में रविवार को 5,695 नए मामलों के साथ पीड़ितों की संख्या बढ़कर एक लाख चार हजार 410 हो गई। शहर में अब तक 6,898 पीड़ितों की मौत हुई है। पूरे अमेरिका में अब तक कुल पांच लाख 60 हजार से ज्यादा संक्रमित पाए गए हैं और 22 हजार से ज्यादा लोग दम तोड़ चुके हैं।

Posted By: Dhyanendra Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस