टोकियो, एएफपी। जापान के क्रूज डायमंड प्रिंसेज (Diamond Princess) पर और 88 लोग कोरोना वायरस (coronavirus) की चपेट में आ गए हैं। जापान के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की ओर से मंगलवार को दी गई जानकारी के मुताबिक, इन नए आंकड़ों के साथ जहाज पर अब कोरोना वायरस के पुष्ट मामलों की संख्या 542 हो गई है। इस जहाज पर कुल 3,711 लोग सवार हैं जिसमें 138 भारतीय हैं। भारतीयों में चालक दल के 132 सदस्य और छह यात्री शामिल हैं।

बीते दिनों जापान स्थित भारतीय दूतावास ने अपने उन नागरिकों को क्रूज से निकालने की बात कही थी जिन्‍हें कोरोना वायरस का संक्रमण नहीं है। इस बीच हांगकांग सरकार की ओर से घोषणा की गई है कि वह क्रूज पर फंसे अपने नागरिकों को दो चार्टर उड़ानों के जरिये वापस बुलाएगा। भारत और हांग कांग के अलावा अमेरिका, दक्षिण कोरिया, कनाडा ने भी उन नागरिकों को निकालने की बात कही है जिनकी जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है।

मालूम हो कि डायमंड प्रिंसेज पांच फरवरी को योकोहामा बंदरगाह पहुंचा था। जहाज से मलेशिया में एक यात्री उतरा था जो कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया था। इसके बाद जहाज को बंदरगाह पर 14 दिनों के लिए आइसोलेशन में खड़ा कर दिया गया था। इस बीच जापान ने चीन में फंसे अपने 65 नागरिकों को बुला लिया है। चीन के बाद कोरोना वायरस से सबसे अधिक संक्रमित देश जापान ही है।

दूसरी ओर चीन में घातक कोरोना वायरस से 98 और लोगों की मौत हो गई जिससे मृतकों की संख्या बढ़कर 1,868 हो गई है। चीन में अभी तक वायरस से संक्रमित कुल 72,436 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के मुताबिक, जिन 98 लोगों की संक्रमण के चलते मौत हुई है उनमें से 93 अकेले हुबेई से हैं। हुबेई में 1,807 नए मामले सामने आए हैं। इस आंकड़े के साथ ही हुबेई प्रांत में संक्रमित लोगों की संख्या 59,989 हो गई है। 

Posted By: Krishna Bihari Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस