Move to Jagran APP

जापानी क्रूज डायमंड प्रिंसेज पर 88 और लोग कोरोना से संक्रमित, 542 पहुंचा मरीजों का आंकड़ा

जापानी क्रूज डायमंड प्रिंसेज पर 88 और लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं। इस तरह जहाज पर संक्रमित मरीजों की संख्‍या बढ़कर 542 पहुंच गई है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Tue, 18 Feb 2020 03:38 PM (IST)Updated: Tue, 18 Feb 2020 03:44 PM (IST)
जापानी क्रूज डायमंड प्रिंसेज पर 88 और लोग कोरोना से संक्रमित, 542 पहुंचा मरीजों का आंकड़ा
जापानी क्रूज डायमंड प्रिंसेज पर 88 और लोग कोरोना से संक्रमित, 542 पहुंचा मरीजों का आंकड़ा

टोकियो, एएफपी। जापान के क्रूज डायमंड प्रिंसेज (Diamond Princess) पर और 88 लोग कोरोना वायरस (coronavirus) की चपेट में आ गए हैं। जापान के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की ओर से मंगलवार को दी गई जानकारी के मुताबिक, इन नए आंकड़ों के साथ जहाज पर अब कोरोना वायरस के पुष्ट मामलों की संख्या 542 हो गई है। इस जहाज पर कुल 3,711 लोग सवार हैं जिसमें 138 भारतीय हैं। भारतीयों में चालक दल के 132 सदस्य और छह यात्री शामिल हैं।

loksabha election banner

बीते दिनों जापान स्थित भारतीय दूतावास ने अपने उन नागरिकों को क्रूज से निकालने की बात कही थी जिन्‍हें कोरोना वायरस का संक्रमण नहीं है। इस बीच हांगकांग सरकार की ओर से घोषणा की गई है कि वह क्रूज पर फंसे अपने नागरिकों को दो चार्टर उड़ानों के जरिये वापस बुलाएगा। भारत और हांग कांग के अलावा अमेरिका, दक्षिण कोरिया, कनाडा ने भी उन नागरिकों को निकालने की बात कही है जिनकी जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है।

मालूम हो कि डायमंड प्रिंसेज पांच फरवरी को योकोहामा बंदरगाह पहुंचा था। जहाज से मलेशिया में एक यात्री उतरा था जो कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया था। इसके बाद जहाज को बंदरगाह पर 14 दिनों के लिए आइसोलेशन में खड़ा कर दिया गया था। इस बीच जापान ने चीन में फंसे अपने 65 नागरिकों को बुला लिया है। चीन के बाद कोरोना वायरस से सबसे अधिक संक्रमित देश जापान ही है।

दूसरी ओर चीन में घातक कोरोना वायरस से 98 और लोगों की मौत हो गई जिससे मृतकों की संख्या बढ़कर 1,868 हो गई है। चीन में अभी तक वायरस से संक्रमित कुल 72,436 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के मुताबिक, जिन 98 लोगों की संक्रमण के चलते मौत हुई है उनमें से 93 अकेले हुबेई से हैं। हुबेई में 1,807 नए मामले सामने आए हैं। इस आंकड़े के साथ ही हुबेई प्रांत में संक्रमित लोगों की संख्या 59,989 हो गई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.