काबूल, एजेंसी । अमेरिका और तालिबान शांति वार्ता के बीच अफगानिस्‍तान में आतंकवादियों को निशाना बनाने वाले एक हवाई हमले में आठ नागरिकों की मौत हो गई है। मरने वाले में एक बच्‍चा भी शामिल है। प्रांतीय गवर्नर के प्रवक्‍ता अतातुल्‍लाह खोगयनाई ने एजेंसी को बताया कि पूर्वी प्रांत नांगरहार में तालिबान के खिलाफ ऑपरेशन के दौरान आठ नागरिकों की मौत हो गई।

एक सुरक्षा अधिकारी ने दावा किया है कि सेना के इस अभियान में नौ तालिबानी लड़ाके भी मारे गए हैं। उधर, तालिबान ने अपने सोशल मीडिया चैनलों पर दावा किया है कि सेना के इस हमले में 11 नागरिकों की मौत हुई है। वाशिंगटन में अमेरिकी विदेश विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि नागरिकों की मौत के बारे में पुष्टि होने के कुछ ही घंटे बाद अमेरिका और तालिबान ने सात दिनों तक हिंसा को कम करने के लिए सहमति व्यक्त की है। अफगान की इस हमले के बाद शांति वार्ता में बाधा उत्‍पन्‍न हो सकती है। 

बता दें कि दो माह पूर्व दक्षिण हेलमंद प्रांत में एक सैन्‍य अड्डे पर तालिबान हमले दस अफगान सैनिक मारे गए थे। दक्षिण अफगानिस्तान के 215 माइवांड सेना कोर के प्रवक्ता नवाब जादरान ने 'एएफपी' से कहा था कि अशांत सांगिन जिले में तालिबान ने सैन्य अड्डे तक एक सुरंग खोदी और फिर इसे विस्फोट कर उड़ा दिया। उन्होंने कहा कि हमले के वक्त अड्डे पर 18 सैनिक मौजूद थे। चार सैनिक घायल हो गए और चार सैनिकों ने तालिबान हमलावरों को खदेड़ दिया था।

प्रांत के प्रवक्ता उमर जवाक ने हमले की पुष्टि की थी। तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्ला मुजाहिद ने मीडिया को भेजे गए बयान में हमले की जिम्मेदारी ली थी। उत्तरी प्रांत बल्ख में एक सैन्य अड्डे पर तालिबान के हमले में  को सात अफगान सैनिक मारे गए थे।

Posted By: Ramesh Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस