Move to Jagran APP

जेलेंस्की ने अरब जगत से मांगा समर्थन, मुहम्मद बिन सलमान ने की यूक्रेन में युद्धविराम के लिए मध्यस्थता की पेशकश

सऊदी अरब के प्रधानमंत्री और युवराज मुहम्मद बिन सलमान ने युद्धविराम के लिए रूस और यूक्रेन के बीच मध्यस्थता की पेशकश की है। इस बार की अरब लीग की बैठक इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि इसमें 12 साल बाद सीरिया को आमंत्रित किया गया है।

By AgencyEdited By: Vinay SaxenaPublished: Sat, 20 May 2023 02:11 AM (IST)Updated: Sat, 20 May 2023 02:11 AM (IST)
जेलेंस्की ने अरब जगत से मांगा समर्थन, मुहम्मद बिन सलमान ने की यूक्रेन में युद्धविराम के लिए मध्यस्थता की पेशकश
यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की अरब लीग की बैठक में पहुंचे थे।

जेद्दा, एपी। सऊदी अरब में अरब लीग की शुक्रवार से शुरू हुई बैठक में यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने पहुंचकर अरब नेताओं से समर्थन की अपील की। उन्‍होंने कहा क‍ि वे रूस के प्रभाव में न आएं और शांति के लिए प्रयास करें। रूस पर दबाव बनाएं, जिससे उसकी सेना यूक्रेनी धरती छोड़कर वापस जाए। इस मौके पर जेलेंस्की ने रूस के कब्जे वाले क्रीमिया में मुस्लिमों का उत्पीड़न होने का आरोप लगाया। करीब 15 महीने से जारी यूक्रेन युद्ध के दौरान सऊदी अरब, यूएई सहित ज्यादातर अरब देशों ने तटस्थ भूमिका निभाई है।

loksabha election banner

इस बीच सऊदी अरब के प्रधानमंत्री और युवराज मुहम्मद बिन सलमान (एमबीएस) ने युद्धविराम के लिए रूस और यूक्रेन के बीच मध्यस्थता की पेशकश की है। इस बार की अरब लीग की बैठक इसलिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसमें 12 साल बाद सीरिया को आमंत्रित किया गया है और उसके राष्ट्रपति बशर अल असद इसमें भाग ले रहे हैं।

दस साल से ज्यादा समय से गृहयुद्ध के शिकार सीरिया को सत्ता से हटाने में पश्चिमी देशों ने कोई कसर नहीं छोड़ी। उन्हें सऊदी अरब सहित कई अरब देशों का भी समर्थन हासिल था। लेकिन, रूस के सक्रिय सहयोग के चलते असद सत्ता में बने रहे और विद्रोह को निष्प्रभावी करने में अभी तक सफल हैं। सीरिया की 22 देशों वाली अरब लीग में वापसी की पृष्ठभूमि तैयार करने में सऊदी अरब की बड़ी भूमिका रही। अरब लीग की बैठक में सूडान संकट पर भी विस्तार से चर्चा होने की उम्मीद है।

सऊदी अरब ने हाल के महीनों में कई बड़े नीतिगत बदलाव किए हैं। उसने ईरान के साथ कूटनीतिक रिश्ते फिर से बहाल किए हैं। इतना ही नहीं इजरायल को लेकर भी रुख नरम किया है। रूस और यूक्रेन के बीच बंदियों की अदला-बदली कराने के बाद सऊदी अरब ने अब दोनों देशों के बीच युद्धविराम कराने के लिए प्रयास करने का प्रस्ताव रखा है। शुक्रवार को जेलेंस्की अपनी खास पोशाक में जेद्दा पहुंचे। उन्होंने ट्वीट कर कहा, उनकी यात्रा से सऊदी अरब के साथ यूक्रेन के द्विपक्षीय संबंधों में और मजबूती आएगी और अरब जगत के साथ रिश्तों में विस्तार होगा।

बता दें क‍ि सऊदी अरब ने युद्धग्रस्त यूक्रेन को कुछ महीने पहले 40 करोड़ डालर की आर्थिक सहायता दी है। साथ ही संयुक्त राष्ट्र में उस प्रस्ताव के समर्थन में मतदान किया था जिसमें रूस से यूक्रेन में युद्ध समाप्त करने और कब्जे वाली यूक्रेनी धरती छोड़ने की मांग की गई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.