Move to Jagran APP

अशरफ गनी की जीत के बाद UN और EU ने अफगनिस्तान के साथ काम करने की जताई इच्छा

अफगानिस्तान में राष्ट्रपति चुनाव में दोबारा अशरफ गनी ने जीत दर्ज की है। इसके बाद यूएन की तरफ से बयान आया है कि वह भविष्य में अफगान प्रशासन के साथ काम करने को तैयार हैं।

By Pooja SinghEdited By: Published: Thu, 20 Feb 2020 11:51 AM (IST)Updated: Thu, 20 Feb 2020 11:51 AM (IST)
अशरफ गनी की जीत के बाद UN और EU ने अफगनिस्तान के साथ काम करने की जताई इच्छा

काबुल, आइएएनएस। अफगानिस्तान में राष्ट्रपति चुनाव में दोबारा अशरफ गनी ने जीत दर्ज की है। इसके बाद यूएन की तरफ से जारी  बयान में कहा गया है कि वह भविष्य में अफगान प्रशासन के साथ काम करने को तैयार हैं। यह बयान यूनाइटेड नेशन असिस्टेंट मिशन इन अफगानिस्तान (UNAMA) ने जारी किया है। बता दें कि UNAMA एक राजनीतिक यूएन मिशन है। इसकी स्थापना अफगानिस्तान सरकार के अनुरोध के बाद की गई थी।अफगानिस्तान में स्थायी शांति और विकास की नींव रखना इसका लक्ष्य है।

loksabha election banner

न्यूज एजेंसी IANS ने टोलो न्यूज (TOLO News) के हवाले से बताया है कि यूएन अफगानिस्तान में नई सरकार के गठन का स्वागत करता है। यूएन की तरफ से एक बयान में कहा गया है कि अफगानिस्तान में भारी दवाब के बाद भी लोकतंत्र को बनाए रखने के लिए वहां की जनता ने अपने मत का प्रयोग किया।

बता दें कि UNAMA का बयान उस वक्त आया है जब अफगानिस्तान इलेक्शन कमीशन ने साल 2019 में सितंबर महीने में हुए राष्ट्रपति चुनाव के परिणाम का एलान किया था। इस चुनाव परिणाम में चुनाव आयोग की तरफ से कहा गया था कि अशरफ गनी ने 50.64 फीसद वोट हासिल किए। वहीं उनके प्रतिद्वंद्वी और राष्ट्रीय एकता पार्टी के मुख्य कार्यकारी अब्दुल्ला, 39.52 फीसद वोट हासिल करके दूसरे स्थान पर रहे। 

बता दें कि अफगानिस्तान के राष्ट्रपति के तौर पर अशरफ गनी का ये दूसरा कार्यकाल है। चुनाव आयोग ने मंगलवार को 28 सितंबर 2019 में हुए चुनाव के अंतिम जारी किए। वहीं दूसरी और चुनाव में हार का सामना करने वाले अब्दुल्ला ने कहा कि इस चुनाव में धांधली हुई है। 

EU ने भी अशरफ गनी को दी बधाई

बुधवार को यूरोपियन यूनियन (EU) के प्रतिनिधि जोसेप बोरेल (Josep Borrell) ने भी अफगिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी को जीत की बधाई दी थी। उन्होंने भविष्य में अफगान के साथ काम करने की इच्छा जताई है।

चौथी बार हुआ था राष्ट्रपति चुनाव

बता दें कि 2001 के अंत में तालिबान शासन के पतन के बाद से यह अफगानिस्तान का चौथा राष्ट्रपति चुनाव था। इससे पहले भी इस राष्ट्रपति चुनावों के प्रारंभिक परिणामों की घोषणा पिछले साल दिसंबर में की गई थी, जिसमें गनी ने पहला स्थान हासिल किया था, जबकि अब्दुल्ला दूसरे स्थान पर रहे थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.