Move to Jagran APP

Russia-Ukriane War: यूक्रेन ने किया रूस के 24 ड्रोन मार गिराने का दावा, रात में हुआ था हमला

यूक्रेन की सेना ने रूस पर बड़ा ड्रोन हमला किया है। इस ड्रोन हमले में यूक्रेन ने 27 में से 24 रूसी ड्रोनों को मार गिराया। यूक्रेनी वायु सेना ने इसकी जानकारी दी है बता दें कि ड्रोन को 12 क्षेत्रों में मार गिराया गया। इससे पहले यूक्रेन की सेना ने दक्षिणी रूस के क्रास्नोडार क्षेत्र में भी एक बड़ा ड्रोन हमला किया था।

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Sat, 06 Jul 2024 01:26 PM (IST)
यूक्रेन ने गिराए रूस के 27 में से 24 ड्रोन (file photo)

रॉयटर्स, कीव। रूस-यूक्रेन युद्ध को चलते हुए दो साल से भी ज्यादा का समय हो गया। अब भी हमले में कई लोगों की मौतें हो रही हैं, यूक्रेन के ताजा हमले में यूक्रेन वायु रक्षा ने 27 में से 24 रूसी ड्रोनों को मार गिराया। यूक्रेनी वायु सेना ने इसकी जानकारी दी है, ड्रोन को 12 क्षेत्रों में मार गिराया गया।

इससे पहले यूक्रेन की सेना ने दक्षिणी रूस के क्रास्नोडार क्षेत्र में भी एक बड़ा ड्रोन हमला किया था। इस हमले में एक तेल रिफाइनरी समेत अन्य जगहों को निशाना बनाया गया था। इसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई। 

यूक्रेन में जारी है ब्लैकआउट

राष्ट्रीय ग्रिड ऑपरेटर उक्रेनर्गो ने इसकी जानकारी देते हुए कहा, इस हवाई हमले से उपभोक्ताओं के लिए आपातकालीन बिजली भी बंद हो गई थी। साथ ही सहायक दल क्षेत्र में बिजली की आपूर्ति बहाल करने के लिए काम कर रहे हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि मार्च के बाद से, रूसी सेनाओं ने यूक्रेनी बिजली क्षेत्र पर भी बमबारी तेज कर दी है, जिससे थर्मल और जलविद्युत उत्पादन का बड़ा हिस्सा ठप हो गया है और पूरे देश में लंबे समय तक ब्लैकआउट करना पड़ा है।

तीन लोगों की मौत और तीस घायल

रूस ने हाल ही में उत्तरी यूक्रेन के खार्किव में एक आवासीय इमारत पर भी बमबारी की थी, इस हमले में तीन लोग मारे गए थे और तीस लोग घायल हुए थे। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने इस हमले को लेकर टेलीग्राम पर अपने विचार व्यक्त किए थे, उन्होंने कहा था, रूसी आतंकवादियों ने फिर से खार्किव पर बमों से हमला किया है।' उन्होंने बताया कि बचाव दल की तरफ से मलबा हटाने के दौरान तीन लोगों की मौत हो गई।

वहीं इससे पहले रूस ने दक्षिण-पूर्वी शहर निप्रो के एक कैफे में हमला किया था। इस हमले के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने पश्चिमी देशों से अतिरिक्त एयर डिफेंस सिस्टम और मिसाइल की मांग की थी, ऐसी मिसाइलें जो लंबी दूरी तक हमला कर सके।

यह भी पढ़ें: गाजा में इजराइल ने फलस्तीनियों पर फिर बरपाया कहर, 6 लोगों की मौत; एक UN कार्यकर्ता भी शामिल

यह भी पढ़ें: कैलिफोर्निया के जंगल में तांडव मचा रही आग, आसपास रह रहे हजारों लोगों को किया गया रेस्क्यू; अभी और फैलने की आशंका