Move to Jagran APP

केरल बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए आगे आएं UAE के राष्ट्रपति, समिति गठन करने का दिया निर्देश

सऊदी अरब के राष्ट्रपति ने केरल में बाढ़ से प्रभावित लोगों की सहायता के लिए राष्ट्रीय आपातकालीन समिति के गठन का निर्देश दिया है।

By Arti YadavEdited By: Published: Sat, 18 Aug 2018 09:41 AM (IST)Updated: Sat, 18 Aug 2018 09:57 AM (IST)
केरल बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए आगे आएं UAE के राष्ट्रपति, समिति गठन करने का दिया निर्देश
केरल बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए आगे आएं UAE के राष्ट्रपति, समिति गठन करने का दिया निर्देश

दुबई (एजेंसी)। केरल में मूसलाधार बारिश और बाढ़ ने भयंकर तबाही मचा रखी है। वहां हालात बेहद खराब हो गए हैं। नौ दिन से भारी बारिश और बाढ़ के चलते 324 लोगों की मौत हुई। भूस्खलन और बाढ़ में गुरुवार को 106 जानें गईं। इस मुश्किल समय में अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान केरल के लोगों की मदद के लिए आगे आए हैं। उन्‍होंने केरल में बाढ़ से प्रभावित लोगों की सहायता के लिए राष्ट्रीय आपातकालीन समिति के गठन का निर्देश दिया है।

loksabha election banner

राष्ट्रपति के निर्देशों के अनुसार, समिति की अध्यक्षता अमीरात रेड क्रिसेंट (ईआरसी) करेगी और इसमें संयुक्त अरब अमीरात के मानवीय संगठनों के प्रतिनिधि शामिल होंगे। स्थानीय मीडिया के अनुसार यह समिति सऊदी अरब में भारतीय निवासी समुदाय के गणमान्य व्यक्तियों की मदद भी लेगी।

बता दें कि केरल में बारिश और बाढ़ ने 100 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। सूबे के कई हिस्से पूरी तरह से जलमग्न हो गए हैं। पानी को बाहर निकालने के लिए 80 डैम खोल दिए गए हैं। अब तक 324 लोगों की जान जा चुकी है और दो लाख 23 हजार से अधिक लोग बेघर हो गए हैं। इन लोगों ने 1500 से ज्यादा राहत कैंपों में शरण ले रखी है। मूसलाधार बारिश और बाढ़ के चलते कोच्चि एयरपोर्ट तक में पानी भर गया है, जिसके चलते इसको शनिवार तक के लिए बंद करना पड़ा। विमानों का संचालन पूरी तरह से रोक दिया गया है। ट्रेन और सड़क परिवहन सेवाएं ठप हो गई हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.