Move to Jagran APP

ट्रंप से कहीं ज्यादा अमीर है यूएई में रहने वाला केरल का यह बिजनेसमैन

केरल में जन्मे व्यवसायी और लूलू समूह के अध्यक्ष युसूफ अली के पास अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से अधिक संपत्ति है।

By Kishor JoshiEdited By: Published: Thu, 08 Mar 2018 03:02 PM (IST)Updated: Thu, 08 Mar 2018 05:58 PM (IST)
ट्रंप से कहीं ज्यादा अमीर है यूएई में रहने वाला केरल का यह बिजनेसमैन
ट्रंप से कहीं ज्यादा अमीर है यूएई में रहने वाला केरल का यह बिजनेसमैन

 दुबई (जेएनएन)। केरल में जन्मे यूएई के व्यवसायी और लूलू समूह के अध्यक्ष एम.ए. युसूफ अली ने खाड़ी देशों में प्रभावशाली भारतीयों की सूची में अपने शीर्ष स्थान को लगातार बरकरार रखा है। फोर्ब्स पत्रिका द्वारा 2018 में जारी की गई धनाढ़्य लोगों की सूची में अली को 388वां स्थान मिला है, जबकि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इस सूची में 766वें स्थान पर हैं। 

loksabha election banner

अली की कुल संपति की कीमत 5 बिलियन डॉलर आंकी गई है। वहीं ट्रंप की कुल संपत्ति की बात करें तो वह लगभग 3.1 बिलियन अमेरिकी डालर आंकी गई है। भारत के 8 खरबपतियों का यूएई में लगभग 22.7 बिलियन डालर की संपति पर कब्जा है। फोर्ब्स के अनुसार, युसूफ अली के बाद मिकी जगतियानी (4.4 बिलियन डालर), बी.आर. शेट्टी (4 बिलियन डॉलर), रवि पिल्लई (3.9 बिलियन डॉलर), सनी वार्के (2.4 बिलियन डॉलर), जॉय सलुकिस (1.5 बिलियन डॉलर) और शमशेर वयालील (1.5 बिलियन डॉलर) का नंबर आता है। खाड़ी देशों में अली को सबसे प्रभावशाली भारतीय के रूप में दर्शाया गया है। उनके लूलू समूह की पश्चिम एशिया के खुदरा क्षेत्र में मजबूत उपस्थिति है और वह नए बाजारों में अपने उपस्थिति के विस्तार करने की योजना बना रही है।

आपको बता दें कि बुधवार को फोर्ब्स ने सालाना अरबपतियों की सूची जारी की थी जिसमें में इस वर्ष अमेरिकी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन डॉट कॉम के मालिक जेफरी प्रेस्टन बेजॉस ने धमाकेदार प्रदर्शन के साथ बिल गेट्स से दुनिया के सबसे बड़े धनकुबेर का रुतबा छीन लिया है। सूची के मुताबिक 110 अरब डॉलर (करीब 7.15 लाख करोड़ रुपये) मूल्य की संपत्ति के साथ जेफ बेजॉस दुनिया के सबसे बड़े धनकुबेर बन गए हैं। इसके साथ ही जेफ 100 अरब डॉलर से ज्यादा संपत्ति वाले पहले अरबपति भी बन गए हैं।

माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक और सामाजिक कार्यों के लिए भरपूर दान देने वाले बिल गेट्स को वर्षों बाद पहली बार दूसरे स्थान से संतोष करना पड़ा है। फोर्ब्स की नवीनतम सूची में गेट्स की कुल संपत्ति 90 अरब डॉलर आंकी गई है। वहीं, भारत के सबसे बड़े धनकुबेर और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी 40.1 अरब डॉलर (करीब 2.61 लाख करोड़ रुपये) संपत्ति के साथ सूची में एक पायदान चढ़कर 19वें स्थान पर रहे हैं। पिछले वर्ष वे 20वें स्थान पर थे और उनकी संपत्ति में करीब आठ अरब डॉलर का इजाफा हुआ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.