इस्तांबुल, आइएएनएस। तुर्की के सबसे बड़े इस्तांबुल हवाई अड्डे ने अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के लिए अपने पहले COVID-19 परीक्षण केंद्र का उद्घाटन किया। टर्मिनल पर प्रयोगशालाओं में जांच की जाएगी, और  110  लोगों के परिणाम 2 घंटे में बताए जाएंगे। न्यूज एजेंसी आइएएनएस के हवाले से सिन्हुआ न्यूज एजेंसी ने इसकी जानकारी दी।

टर्मिनल पर अलग-अलग सेंटर स्थापित

एजेंसी ने बताया कि टर्मिनल पर दो अलग-अलग बिंदुओं सेंटर स्थापित किए गए हैं। इसमें  आने वाले और बाहर जाने वाले यात्रियों के लिए प्रति दिन 40,000 परीक्षण करने की क्षमता है। इसके साथा ही दोनों स्थानों में कुल 50 नमूना केबिन है। इसके परिणाम तुर्की में ईमेल के माध्यम से भी भेजे जा सकते हैं।

तुर्की में शुरू हो चुकी हैं फ्लाइट्स

बता दें कि दो महीने से अधिक समय तक महामारी के कारण बंद उड़ानों को फिर से शुरू किया गया है। तुर्की की एयरलाइन कंपनियों ने 1 जून को अपने घरेलू परिचालन को फिर से शुरू किया और 11 जून को अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू की है। तुर्की परिवहन और अवसंरचना मंत्रालय के अनुसार, जून के पहले दो हफ्तों में घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय दोनों उड़ानों में एक मिलियन से अधिक यात्रियों को ले जाया गया है। इस्तांबुल हवाई अड्डे के अधिकारियों के तरफ से कहा गया है कि स्वस्थ और सुरक्षित यात्रा के अनुभव के उद्देश्य से टर्मिनल पर किए गए सभी उपाय किए गए हैं। 

बता दें कि इस पूरी दुनिया इस वक्त कोरोना संकट से जूझ रही है। इस वक्त इस वायरस का कोई भी कारगर इलाज नहीं मिल पाया है। ऐसे में सभी लोगों को एहतियात बरतने की सलाह दी जा रही है। इस वक्त सिर्फ भारत में 6 लाख से ज्यादा लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। वहीं 17 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं पूरी दुनिया में 1 करोड़ के पार संक्रमितों का आंकड़ा पहुंच गया है वहीं मरनेवालों कीसंख्या 5 लाख 14 हजार के पार पहुंच गई है। पूरी दुनिया में इस वायरस से सबसे अधिक अमेरिका प्रभावित है। यहां पर संक्रमितों की संख्या 27 लाख 28 हजार के पार पुहंच गई है वहीं मरनेवालों की संख्या 1 लाख 30 हजार के पार पहुंच गई है। यूएस के बाद ब्राजील, रुस, भारत जैसे देश सबसे ज्यादा संक्रमित देश है। 

Posted By: Pooja Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस