Move to Jagran APP

UN Summit: संयुक्त राष्ट्र शिखर सम्मेलन में तालिबान सरकार को नहीं मिली औपचारिक मान्यता

अफगानिस्तान पर 2021 में कब्जा करने वाले तालिबान के प्रतिनिधि इस बैठक में शामिल नहीं थे। दोहा में तालिबान की राजनीतिक शाखा के प्रमुख सुहैल शाहीन ने एसोसिएटेड प्रेस से कहा कि नयी अफगान सरकार ने वार्ता को खारिज किया था।

By AgencyEdited By: Shashank MishraPublished: Wed, 03 May 2023 04:00 AM (IST)Updated: Wed, 03 May 2023 04:00 AM (IST)
UN Summit: संयुक्त राष्ट्र शिखर सम्मेलन में तालिबान सरकार को नहीं मिली औपचारिक मान्यता
UN महासचिव गुटेरेस ने कहा कि अपने उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिये हम बातचीत से विमुख नहीं हो सकते।

दोहा, पीटीआई। कतर में अफगानिस्तान के मुद्दे पर बंद कमरे में हुई शिखर बैठक मंगलवार को तालिबान सरकार को कोई औपचारिक मान्यता दिए बिना समाप्त हो गई। हालांकि, संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा कि भविष्य में एक और बैठक की जाएगी। बैठक में शामिल हुए संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि अपने उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिये हम बातचीत से विमुख नहीं हो सकते।

loksabha election banner

आज ऐसा करने का सही समय नहीं: गुटेरेस

गुटेरेस ने कहा कि कई तरफ से चर्चा को और अधिक प्रभावी बनाने तथा अतीत से सीखे गए सबकों पर इसके आधारित होने का आह्वान किया गया। इस संबंध में एक पत्रकार द्वारा यह पूछे जाने पर कि क्या कोई ऐसी परिस्थिति होगी, जिसके तहत वह सीधे तालिबान से मिलने के इच्छुक होंगे, गुटेरेस ने कहा कि जब ऐसा करने का सही समय होगा, तो मैं स्पष्ट रूप से उस संभावना से इन्कार नहीं करूंगा, लेकिन आज ऐसा करने का सही समय नहीं है।

अफगानिस्तान पर 2021 में कब्जा करने वाले तालिबान के प्रतिनिधि इस बैठक में शामिल नहीं थे। दोहा में तालिबान की राजनीतिक शाखा के प्रमुख सुहैल शाहीन ने एसोसिएटेड प्रेस से कहा कि नयी अफगान सरकार ने वार्ता को खारिज किया था। शाहीन ने कहा कि अगर वे हमें सुनने के लिए तैयार नहीं हैं और मुद्दों के बारे में हमारी स्थिति जानने के लिए तैयार नहीं हैं, तो वे कैसे किसी ठोस समाधान तक पहुंच सकते हैं?


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.