Move to Jagran APP

मॉस्को में मिलेंगे तालिबान और अफगान अधिकारी, वर्षों से जारी संघर्ष को खत्म करने पर होगी चर्चा

अफगानिस्तान में पिछले 18 साल से जारी संघर्ष को खत्म करने के मसले पर चर्चा के लिए बुधवार को तालिबान और अफगान अधिकारी पर वार्ता होगी।

By TaniskEdited By: Published: Tue, 28 May 2019 05:35 PM (IST)Updated: Tue, 28 May 2019 05:35 PM (IST)
मॉस्को में मिलेंगे तालिबान और अफगान अधिकारी, वर्षों से जारी संघर्ष को खत्म करने पर होगी चर्चा

काबुल, एएनआइ। अमेरिका के साथ शांति वार्ता में आए ठहराव के बीच आतंकी संगठन तालिबान और अफगानिस्तान के नेता रूस की राजधानी मॉस्को में बैठक करने जा रहे हैं। बुधवार से शुरू हो रही इस दो दिवसीय बैठक के दौरान अफगानिस्तान में 18 साल से जारी संघर्ष को खत्म करने पर चर्चा होगी।

loksabha election banner

तालिबान ने मंगलवार को कहा कि अफगानिस्तान और रूस के राजनयिक संबंधों की 100वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में मॉस्को में होने वाले सम्मेलन में संगठन का एक दल भी हिस्सा लेगा। इस सम्मेलन में शिरकत के बाद तालिबान का प्रतिनिधिमंडल बुधवार को अफगान नेताओं से अलग से मुलाकात करेगा। मुल्ला अब्दुल गनी बरादर के नेतृत्व में तालिबान का 14 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल मॉस्को गया है।

पाकिस्तान की कैद से रिहा होने के बाद बरादर का यह पहला विदेश दौरा है। इस बैठक में अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई और उच्च स्तरीय शांति परिषद के अध्यक्ष मुहम्मद करीम खलीली भी हिस्सा ले सकते हैं। अफगानिस्तान के राष्ट्रपति भवन के एक प्रवक्ता ने भी कहा कि मॉस्को में तैनात अफगान राजदूत दोनों देशों के संबंधों की 100वीं वर्षगांठ के समारोह में हिस्सा लेंगे। लेकिन उन्होंने यह स्पष्ट नहीं किया कि इस समारोह के बाद तालिबान प्रतिनिधिमंडल के साथ होने वाली वार्ता में वह शामिल होंगे या नहीं।

अमेरिका के साथ छह दौर की हो चुकी है वार्ता
अमेरिका और तालिबान के बीच पिछले साल दिसंबर से शांति वार्ता चल रही है। दोनों पक्षों में अब तक छह दौर की वार्ता हो चुकी है। अमेरिका और तालिबान में इस माह की शुरुआत में कतर में छठे दौर की वार्ता हुई थी, लेकिन अभी तक कोई ठोस नतीजा सामने नहीं आया है। 

अफगान सरकार को लेकर अड़ा है तालिबान
तालिबान के विरोध के चलते ही अमेरिका के साथ वार्ता में अफगान सरकार को शामिल नहीं किया गया। तालिबान अफगान सरकार को कठपुतली सरकार कहता है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.