Move to Jagran APP

सीरिया: बम धमाकों में सात बच्चों सहित 20 नागरिकों की मौत, अबतक 544 लोग हिंसा का शिकार

सीरियाई शासन और रूसी बमबारी में उत्तर पश्चिमी सीरिया में सात बच्चों सहित 20 नागरिकों की मौत हो गई है।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Sat, 06 Jul 2019 02:40 PM (IST)Updated: Sun, 07 Jul 2019 08:39 AM (IST)
सीरिया: बम धमाकों में सात बच्चों सहित 20 नागरिकों की मौत, अबतक 544 लोग हिंसा का शिकार
सीरिया: बम धमाकों में सात बच्चों सहित 20 नागरिकों की मौत, अबतक 544 लोग हिंसा का शिकार

बेरूत, एएफपी। सीरियाई शासन और रूसी बमबारी में उत्तर पश्चिमी सीरिया में सात बच्चों सहित 20 नागरिकों की मौत हो गई है। सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने कहा कि शुक्रवार की देर रात इदलिब प्रांत के महामबेल गांव में युद्धक विमानों और हेलीकॉप्टरों ने हवाई हमले किए। ऑब्जर्वेटरी की रिपोर्ट के अनुसार, एक परिवार के तीन सदस्यों की हत्या मोर हाक प्रांत के मोरेक शहर में एक रूसी हवाई हमले में हुई थी।

loksabha election banner

दक्षिण में खान शेखुन शहर के बाहरी इलाके में शनिवार को रॉकेट की आग से एक महिला की मौत हो गई थी। इदलिब, लगभग तीन मिलियन लोगों का एक क्षेत्र है, जिनमें से कई सरकार द्वारा पूर्व में विद्रोहियों के कब्जे वाले क्षेत्रों को छोड़कर भाग गए, आठ साल के गृहयुद्ध के बाद रूस समर्थित दमिश्क सरकार के विरोध का अंतिम प्रमुख गढ़ है।

इदलिब, लगभग तीन मिलियन लोगों का एक क्षेत्र है, जिनमें से कई इलाकों को लोग, सरकार द्वारा पूर्व में विद्रोहियों के कब्जे वाले क्षेत्रों को छोड़कर भाग ग। आठ साल के गृहयुद्ध के बाद यह रूस समर्थित दमिश्क सरकार के विरोध का अंतिम प्रमुख गढ़ है। तुर्की की सीमा पर सीरिया के पूर्व अल-कायदा सहयोगी हयात तहरीर अल-शाम का कब्जा है, लेकिन अन्य जिहादी और विद्रोही समूह भी वहां मौजूद हैं।

मॉस्को और अंकारा के बीच सितंबर के सौदे से इदलिब को एक बड़े शासन हमले से बचाया जाना है, लेकिन दमिश्क और उसके रूसी सहयोगी ने अप्रैल के अंत से लगातार इस इलाके में घातक बमबारी की है।एक आंकड़े के मुताबिक, उत्तर पश्चिमी सीरिया में पिछले विद्रोही गढ़ पर रूसी नेतृत्व में हमले के बाद से कम से कम 544 नागरिक मारे गए हैं और 2,000 से अधिक लोग घायल हुए हैं।

सीरियाई नेटवर्क फॉर ह्यूमन राइट्स, (एसएनएचआर) के मुताबिक रूसी जेट विमानों और सीरियाई सेना द्वारा किए गए सैकड़ों हमलों में मारे गए 544 नागरिकों में 130 बच्चे शामिल हैं। एक अन्य 2,117 लोग घायल हुए हैं।

रूस के जेट विमानों ने 26 अप्रैल 2019 को सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद और उनके दुश्मनों के बीच युद्ध में सबसे बड़ी वृद्धि में विद्रोहियों के कब्जे वाले इदलिब प्रांत और आसपास के उत्तरी हामा प्रांतों के खिलाफ सबसे बड़े हमले में सीरिया की सेना में शामिल हो गए।

तुर्की में कार में धमाका
तुर्की के हातय प्रांत में शुक्रवार को एक कार में धमाका हुआ। इस विस्फोट में तीन लोग मारे गए। धमाके से आसपास की आठ इमारतें में भी क्षतिग्रस्त हो गईं। यह इलाका सीरिया की सीमा से लगा हुआ है। राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने कहा कि विस्फोट में आतंकवादियों का हाथ लग रहा है। उन्होंने कहा कि इस कार धमाके में दो लोग घायल भी हुए हैं। इससे पहले यहां 2013 में ऐसा ही हमला हुआ था। तब 51 लोग मारे गए थे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.