Move to Jagran APP

Turkey Earthquake: 24 घंटों में भूकंप के 3 झटकों ने तुर्किये और सीरिया में बरपाया कहर, 2300 लोगों की मौत

Earthquake in Turkey and Syria तुर्किये में सोमवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। भूकंप इतना तेज था कि कई इमारतें धराशायी हो गई जिससे 2300 से अधिक लोगों की मौत हो गई। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7.8 मापी गई है। (Photo- AFP)

By AgencyEdited By: Anurag GuptaPublished: Mon, 06 Feb 2023 07:27 AM (IST)Updated: Mon, 06 Feb 2023 08:33 PM (IST)
Turkey Earthquake: 24 घंटों में भूकंप के 3 झटकों ने तुर्किये और सीरिया में बरपाया कहर, 2300 लोगों की मौत
Turkey Earthquake तुर्किये में महसूस हुए भूकंप के तेज झटके

अंकारा, एजेंसी। Turkey Earthquake तुर्किये और सीरिया में सोमवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। न्यूज एजेंसी एएफपी के अनुसार सोमवार को तुर्किये के नूर्दगी से 23 किमी पूर्व में 7.8 तीव्रता का भूकंप आया। तकरीबन एक मिनट तक आए इस भूकंप की वजह से कई इमारतें धराशायी हो गईं है। इमारतों के मलबे के नीचे दबने से कुल 2300 से अधिक लोगों की मौत हो गई है। वही, दोनों देशों में एक बार फिर से 7.6 तीव्रता का भूकंप आया है।

loksabha election banner

तुर्किये में 1500 तो सीरिया में 810 लोगों की मौत

जानकारी के अनुसार, भूकंप से दोनों देशों को जान-माल का काफी नुकसान हुआ है। तुर्किये में 1500 तो सीरिया में 810 से ज्यादा लोगों की जान इस भूकंप के चलते गई है। वहीं, घायलों का आंकड़ा 2000 के पार चला गया है। सरकारी ब्रॉडकास्टर टीआरटी की तस्वीरों के मुताबिक, तुर्किये में इमारतों को काफी नुकसान पहुंचा है और लोग बचने के लिए बर्फीली सड़कों पर जमा हो गए हैं। रॉयटर्स के अनुसार, भूकंप लगभग एक मिनट तक आया और इससे कई इमारतें गिर गईं और कई मकानों की खिड़कियां टूट गईं। 

पीएम मोदी बोले- इस दुख की घड़ी में भारत तुर्किये के साथ

तुर्किये में भूकंप के चलते लोगों की मौत पर पीएम मोदी ने दुख जताया है। उन्होंने कहा कि तुर्किये में जनहानि और संपत्ति के नुकसान से मैं काफी दुखी हूं। पीएम ने कहा कि भारत तुर्किये के लोगों के साथ एकजुटता से खड़ा है और इस त्रासदी से निपटने के लिए हर संभव सहायता देने को तैयार है।

लेबनान और सीरिया में भी ढही इमारतें

हैबरटर्क टेलीविजन की मानें तो मलत्या, दियारबाकिर और मालट्या के पड़ोसी प्रांतों में भी कई इमारतें गिर गईं। हालांकि, हताहतों की संख्या पर तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं मिली है। भूकंप के झटके लेबनान और सीरिया में भी महसूस किए गए। सीरिया के राज्य मीडिया ने बताया कि उत्तरी शहर अलेप्पो और मध्य शहर हमा में कुछ इमारतें ढह गईं।

एक मिनट तक महसूस किए गए झटके

जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियोसाइंसेज (जीएफजेड) के अनुसार मध्य तुर्किये में 10 किमी की गहराई में 7.8 तीव्रता का भूकंप आया है। तुर्किये के डिजास्टर एंड इमरजेंसी मैनेजमेंट अथॉरिटी (एएफएडी) ने बताया कि भूकंप एक मिनट तक महसूस किया गया। तुर्किये के अधिकारियों ने अभी तक किसी के मरने या घायल होने की सूचना नहीं दी है, लेकिन सोशल मीडिया नेटवर्क पर पोस्ट किए गए वीडियो में कई इमारतों को धराशायी हुई दिखाया गया है।

पिछले साल 50 लोग हुए थे घायल

इससे पहले नवंबर 2022 में तुर्किये में भूकंप के झटके महसूस हुए थे। उस वक्त रिएक्टर स्केल पर तीव्रता 5.9 मापी गई थी। जिसकी वजह से करीब 50 लोग घायल हुए थे।

Earthquake: भूकंप के झटकों से हिला तुर्किये, 50 लोग हुए घायल, 5.9 रही तीव्रता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.