Move to Jagran APP

इराक की राजधानी बगदाद में तीन विस्‍फोटों में छह लोगों की मौत, जांच में जुटी पुलिस

हालांकि अभी तक इस विस्‍फोट की जिम्‍मेदारी किसी आतंकवादी संगठन ने नहीं ली है। लेकिन सुरक्षा बलों को आंशका है कि सरकार विरोधी संगठनों ने इन हमलों को अंजाम दिया है।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Wed, 27 Nov 2019 09:41 AM (IST)Updated: Wed, 27 Nov 2019 09:41 AM (IST)
इराक की राजधानी बगदाद में तीन विस्‍फोटों में छह लोगों की मौत, जांच में जुटी पुलिस
इराक की राजधानी बगदाद में तीन विस्‍फोटों में छह लोगों की मौत, जांच में जुटी पुलिस

बगदाद, एजेंसी । इराक की राजधानी बगदाद में हुए भीषण्‍ विस्‍फोट में छह लोगों की मौत हो गई। हालांकि, अभी तक इस विस्‍फोट की जिम्‍मेदारी किसी आतंकवादी संगठन ने नहीं ली है। लेकिन सुरक्षा बलों को आंशका है कि सरकार विरोधी संगठनों ने इन हमलों को अंजाम दिया है। इस हमले में आम नागरिकों की मौत हुई है। तीनों विस्‍फोट बगदाद के दक्षिण में हुआ। दो विस्‍फोटों में मोटरसाइकिल का इस्‍तेमाल किया गया। यह काफी घातक विस्‍फोट था। तीसरा विस्‍फोट सड़के के किनारे रखा गया था। 

loksabha election banner

बता दें कि इराक में इस्‍लामिक स्‍टेट ऑफ इराक एंड सीरिया (आइएसआअएस) नामक आतंकवादी संगठन सक्रिय है। इसका संगठन का गठन अप्रैल, 2013 में हुआ था। शुरुआती दिनों में इस आतंकवादी संगठन को अल कायदा का संरक्षण प्राप्‍त था। लेकिन बाद में यह संगठन अल कायदा से अलग हो गया। दुनिया में अब यह अल कायदा से अधिक मजबूत और क्रूर संगठन के तौर पर जाना जाता है।

यह दुनिया का सबसे अमीर आतंकी संगठन है। इसका वजट करीब दो अरब डॉलर है। वर्ष 2014 में इसने अपने मुखिया को विश्‍व के सभी मुसलमानों का खलाफी घोषित किया। इस संगठन का जॉर्डन, इजरायल, फिलिस्तीन, लेबनान, कुवैत, साइप्रस तथा दक्षिणी तुर्की पर अच्‍छा खासा प्रभाव हे। 

 विदेश की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.