रियाद, एएनआइ। पूरी दुनिया में इस वक्त कोरोना वायरस का कहर बना हुआ है, लेकिन आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए लगभग कई देशों में लॉकडाउन में ढील दी गई है। अब साऊदी अरब भी अपने यहां पर प्रतिबंधों में ढील देने की योजना बना रहा है। स्वास्थ्य मंत्री तौफीक अल-रबिया ने बताया कि देश में 28 मई के बाद से लगाए गए प्रतिबंधों में कुछ ढील दी जाएगी। यहां पर लगे लॉकडाउन में सरकार ढील देने पर विचार कर रही है। 

बता दें कि इस वक्त पूरी दुनिया कोरोना संकट से जूझ रही है। चीन के वुहान से फैली इस महामारी से दुनिया के 200 से ज्यादा देश प्रभावित है। इस बीमारी से वैश्विक स्तर पर 52 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हैं वहीं मरनवालों की संख्या 3 लाख से ज्यादा पहुंच गई है। सबसे ज्यादा मौतें अकेले अमेरिका में हुई है। 92 हजार से मौते अकेले अमेरिका में हुई है। यूएस के अलावा इस वायरस से रुस, ब्राजील, इटली और स्पेन जैसे देश सबसे ज्यादा इस वायरस प्रभावित है। 

चीन के वुहान से फैले इस वायरस का अभी तक कोई इलाज नहीं मिल पाया है। ऐसे में सभी देश अपने स्तर पर इस वायरस से लड़ रहे हैं। कई देशों ने अपने यहां पर  लॉकडाउन लगाया हुआ है। इस वायरस की रोकथाम के लिए लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने पर भी जोर दिया जा रहा है। इस संकट की घड़ी में यूएस और चीन के बीच भी तनाव बना हुआ है। यूएस लगातार चीन पर आरोप लगा रहा है कि यह वायरस चीन की लैब से पूरे देश में फैला है वहीं चीन इस प्रकार के आरोपों का खंडन कर चुका है। यही नहीं यूएस डब्लूएचओ को भी चीन का पीआर बता चुका है। संकट की इस घड़ी में पूरी दुनिया काफी दिक्कतों का सामना कर रही है, लेकिन किसी भी परिणाम पर नहीं पहुंच पा रही है। इस वायरस के लिए सभी देश अपने स्तर पर वैक्सीन बनाने में जुटे हैं। 

Posted By: Pooja Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस