दुबई, राइटर्स। पिछले महीने अमेरिकी सेना के हटने के बाद से अफगानिस्तान से कतर के लिए नागरिकों को ले जाने वाली चौथी चार्टर्ड उड़ान रविवार को काबुल से 230 से अधिक यात्रियों के साथ रवाना हुई, जिसमें अफगान, अमेरिकी और यूरोपीय शामिल थे। यह जानकारी कतर के एक अधिकारी ने दी।

कतर के सहायक विदेश मंत्री लोलवाह राशिद अल खटर ने ट्विटर पर लिखा कि कतर एयरवेज द्वारा संचालित उड़ान में जर्मनी, बेल्जियम, आयरलैंड, कनाडा, फ्रांस, इटली, ब्रिटेन, फिनलैंड और नीदरलैंड के नागरिकों को भी लेकर आई। कतर के एक दूसरे अधिकारी ने कहा कि उड़ान में 236 यात्री थे, जो 31 अगस्त को अमेरिका और सहयोगी बलों की वापसी के बाद से यह सबसे बड़ी निकासी उड़ान है।

ज्ञात हो कि 31 अगस्त को पिछले अमेरिकी सैनिकों और अमेरिकी नागरिकों की वापसी के दौरान नष्ट की गई कई सुविधाओं के साथ हवाई अड्डे को नुकसान पहुंचा था। हवाई अड्डे पर परिचालन को सामान्य करने में तुर्की और कतर ने मदद की थी।

13 सितंबर को करीब 28 दिन बाद पाकिस्तानी विमान काबुल अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट पर उतरा था। अफगानिस्तान में तालिबानी कब्जे के करीब एक महीने बाद काबुल अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट पर पहली कमर्शियल फ्लाइट लैंड हुई थी। पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (PIA) के प्लेन में सिर्फ 10 ही यात्री सवार थे। इसमें यात्रियों से ज्यादा स्टाफ की संख्या थी।

Edited By: Arun Kumar Singh