Move to Jagran APP

डेढ़ सौ आइएस लड़ाकों ने अफगानिस्तान में डाले हथियार

प्रांत के पुलिस प्रमुख फकीर मुहम्मद जावजानी ने बुधवार को बताया कि कुल 152 लड़ाकों ने आज आत्मसमर्पण किया है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Wed, 01 Aug 2018 04:46 PM (IST)Updated: Wed, 01 Aug 2018 04:46 PM (IST)
डेढ़ सौ आइएस लड़ाकों ने अफगानिस्तान में डाले हथियार
डेढ़ सौ आइएस लड़ाकों ने अफगानिस्तान में डाले हथियार

काबुल, एपी/रायटर। अफगानिस्तान के उत्तर-पश्चिमी जावजान प्रांत में तालिबान द्वारा खदेड़े जाने के बाद डेढ़ सौ से अधिक आइएस लड़ाकों ने सुरक्षा बलों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है। प्रांत के पुलिस प्रमुख फकीर मुहम्मद जावजानी ने बुधवार को बताया कि कुल 152 लड़ाकों ने आज आत्मसमर्पण किया है। इनमें उनका कमांडर हबीब-उल रहमान भी शामिल है।

loksabha election banner

प्रांतीय परिषद के अध्यक्ष अब्दुल हई हयात ने कहा कि हाल के दिनों में दो जिलों में तालिबान के मजबूत होने के बाद आइएस लड़ाकों को हथियार डालने पड़े हैं। उल्लेखनीय है कि अफगानिस्तान में तालिबान और आइएस दोनों ही पश्चिम समर्थित सरकार को हटाकर इस्लामी शासन लागू करना चाहते हैं। लेकिन, नेतृत्व, विचारधारा और रणनीति के मुद्दे पर उनके बीच गहरा मतभेद रहा है।

तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने एक बयान जारी कर कहा कि हमने जावजान प्रांत में बुरी ताकतों को नष्ट कर दिया है और लोगों को उनके अत्याचार से मुक्त कर दिया है। दर्जनों आइएस लड़ाके मार डाले गए हैं और 130 से ज्यादा को बंधक बना लिया गया है। उसने 17 तालिबानियों के मारे जाने और 13 के घायल होने की जानकारी भी दी है।

तालिबान कई सप्ताह से जावजान में आइएस पर घातक हमले कर रहा है। हाल के दिनों में अमेरिकी सैनिकों की ओर से भी आइएस पर हवाई आक्रमण किया जा रहा है। लेकिन, तालिबान ने अमेरिकी सैनिकों के साथ किसी तरह की साझेदारी होने से इन्कार किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.