Move to Jagran APP

क्रिसमस मनाने ईसा मसीह के जन्मस्थान बेथलहम पर जुटे हजारों लोग

कार्यक्रम में फलस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास और प्रधानमंत्री रामी हमदल्लाह भी मौजूद रहें।

By TaniskEdited By: Published: Tue, 25 Dec 2018 05:06 PM (IST)Updated: Tue, 25 Dec 2018 05:06 PM (IST)
क्रिसमस मनाने ईसा मसीह के जन्मस्थान बेथलहम पर जुटे हजारों लोग
क्रिसमस मनाने ईसा मसीह के जन्मस्थान बेथलहम पर जुटे हजारों लोग

यरुशलम, प्रेट्र । कई सालों की अशांति के बाद एक बार फिर ईसा मसीह के जन्मस्थान बेथलहम में क्रिसमस के मौके पर काफी चमक-धमक है। यरुशलम के दक्षिण स्थित फलस्तीन के अधिकार क्षेत्र वाले इस शहर में क्रिसमस मनाने के लिए हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचे हैं। पिछले साल अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा यरुशलम को इजरायल की राजधानी घोषित करने के बाद यहां क्रिसमस के मौके पर भी काफी निराशा का माहौल था।

loksabha election banner

इस साल रिकॉर्ड सैलानी ईसाइयों के लिए पवित्र माने जाने वाले बेथलहम शहर पहुंचे हैं। सोमवार को पारंपरिक मार्च के बाद यहां क्रिसमस उत्सव की शुरुआत हो गई। कई जगह पर बड़े-बड़े क्रिसमस ट्री को सजाया गया और लोग नाच-गा रहे थे।

फलस्तीन के पर्यटन मंत्री ने कहा कि कई सालों बाद इतने पर्यटक यहां आए हैं। सभी होटल बुक हो चुके हैं और यहां की सुरक्षा व्यवस्था को भी दुरुस्त किया गया है। पर्यटकों की सुरक्षा को लेकर इजरायल ने भी फलस्तीन पर लगे प्रतिबंधों में ढिलाई दी।

रोमन कैथोलिक के प्रमुख आर्कबिशप पियरबेटिस्टा पिजाबल्ला भी सोमवार को बेथलहम पहुंचे। उन्होंने चर्च ऑफ नेटिविटी में लोगों को संबोधित करते हुए क्रिसमस की बधाई दी और उनसे सकारात्मक रहने की अपील की। इस कार्यक्रम में फलस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास और प्रधानमंत्री रामी हमदल्लाह भी मौजूद रहें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.