Move to Jagran APP

Israel News: 40 रॉकेट के खिलाफ इजरायल ने हिजबुल्लाह पर लिया बड़ा एक्शन, एयर डिफेंस सिस्टम को बनाया निशाना

लेबनान के हिजबुल्लाह ने इजरायल पर 40 से ज्यादा रॉकेट दागे थे। अब इजरायल ने हिजबुल्लाह के एयर डिफेंस सिस्टम पर हमला करके इसका जवाब दिया है। बता दें कि गोलान पर 40 रॉकेट दागे जाने के बाद इजरायली वायु सेना ने लेबनान में हिजबुल्लाह पर हमला किया है। बताया जा रहा है दोनों के बीच चल रही लड़ाई जल्द ही जंग में तब्दील हो सकती है।

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Wed, 10 Jul 2024 01:14 PM (IST)
इजरायल ने हिजबुल्लाह पर विमान से किया हमला (file photo)

रॉयटर्स, यरुशलम। इजरायल और लेबनान के हिजबुल्लाह के बीच तनाव खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा है। ये टकराव बढ़ता ही जा रहा है, हिजबुल्लाह ने हाल ही में इजरायल पर 40 से ज्यादा रॉकेट से हमला किया था। अब इजरायल के विमान ने जवाब में हिजबुल्लाह साइट पर हमला किया है। गोलान पर 40 रॉकेट दागे जाने के बाद इजरायली वायु सेना ने लेबनान में हिजबुल्लाह पर हमला किया। इजरायली सेना ने इसकी जानकारी दी है।

इजरायली सेना ने हमले के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि वह हिजबुल्लाह के एयर डिफेंस सिस्टम को टारगेट कर रहा था। हालांकि अभी तक घटना में किसी के जख्मी होने की खबर सामने नहीं आई है। बता दें कि इससे पहले इजरायल ने पिछले हफ्ते लेबनान के दक्षिण और दक्षिण-पूर्व में हमले किए थे।

हिजबुल्लाह ने बरसाए थे 20 ड्रोन 

बता दें कि इसके अलावा हिजबुल्लाह ने इजरायल पर करीब 20 ड्रोन से हमला किया था। हमले में इजराइल के कई मिलिट्री बेस को निशाना बनाया गया। इजरायली सेना ने कहा था कि कुछ मिसाइलें लेबनान से उनके इलाके में आकर गिरीं। इनमें से कई को रोक दिया गया, लेकिन कई गिर गईं। हालांकि इस हमले में भी किसी के नुकसान की कोई खबर सामने नहीं थी।

हिजबुल्लाह ने हाल ही में धमकी भी दी थी कि वह अंतिम सांस तक इजरायल से लड़ने को तैयार है। बता दें कि साल 1981 में इजरायल ने गोलान हाइट्स को अपने देश का हिस्सा करार दिया था, लेकिन उसके इस कदम को अंतरराष्ट्रीय लेवल पर मान्यता नहीं मिली है। इजरायल के कब्जे के बाद इसकी लगभग 30 बस्तियां गोलान हाइट्स में हैं, जहां करीब 20 हाजार इजराइली सेटलर्स मौजूद हैं। इन बस्तियों को अंतरराष्ट्रीय कानून के हिसाब से गैर कानूनी करार दिया गया है।

यह भी पढ़ें: Israel News: हिजबुल्लाह के हमले के बाद इजरायल ने लेबनान पर दागे कई रॉकेट, 40 आतंकी ठिकानों को किया तबाह

यह भी पढ़ें: Israel Hezbollah War: हिजबुल्ला ने इजरायल पर फिर दागे 130 रॉकेट और ड्रोन, लाल सागर में हूती ने जहाज को बनाया निशाना