Move to Jagran APP

IS सरगना अबू बकर अल-बगदादी का नया टेप जारी, मौत के दावे पर उठे सवाल

बगदादी की मौत हमेशा से शक के घेरे में रही है। इस ऑडियो से शक और गहरा गया है। 18 मार्च 2016 को भी ऐसी कई खबरें आई थी की बगदादी की मौत हो चुकी है।

By Tilak RajEdited By: Published: Fri, 29 Sep 2017 06:46 AM (IST)Updated: Fri, 29 Sep 2017 09:58 AM (IST)
IS सरगना अबू बकर अल-बगदादी का नया टेप जारी, मौत के दावे पर उठे सवाल
IS सरगना अबू बकर अल-बगदादी का नया टेप जारी, मौत के दावे पर उठे सवाल

बेरूत, एजेंसी। आतंकवादी संगठन आइएसआइएस ने गुरुवार को एक ऑडियो टेप जारी किया है, जिसमें उनका लीडर अबू बकर अल-बगदादी नजर आ रहा है। हालांकि बगदादी के मारे जाने का दावा मार्च 2016 में किया गया था। लगभग एक साल पहले ही बगदादी का पिछला ऑडियो टेप भी सामने आया था।

loksabha election banner

आइएस ने इससे जुड़े न्यूज ऑर्गनाइजेशन अल-फुरकान के माध्यम से 46 मिनट की ये ऑडियो रिकॉर्डिंग जारी की है, जिसे इसने अपने सरगना अबू बकर अल बगदादी के होने का दावा किया है। इस ऑडियो में बगदादी अपने आतंकियों से 'काफिरों का मुकाबला' करने की अपील कर रहा है। हालांकि अभी तक इस ऑडियो टेप की किसी ने पुष्टि नहीं की है। यह बगदादी की आवाज है या नहीं इसकी जांच हो रही है।

इस टेप में उत्तर कोरिया द्वारा जापान और अमेरिका को दी जा रही धमकियों का भी जिक्र किया गया है। इसमें बगदादी ने दावा किया कि रूस के सामने अमेरिका कमजोर पड़ रहा है और उसने लड़ने की हिम्मत ही छोड़ दी है। साथ ही इस ऑडियो के जारी होने से रूस और इरान के दावे पर शक गहरा गया है, जिसमें उन्होंने बगदादी के मारे जाने की बात कही थी। ऑडियो में बगदादी को मोसुल में हुई लड़ाई का जिक्र करते सुना जा सकता है। साथ ही सीरिया के हमा में भी लड़ाई की बात भी इसमें है। आपको बता दें कि इन दोनों जगहों से आईएस के आतंकियों को भगाया जा चुका है।

गौरतलब है कि बगदादी की मौत हमेशा से शक के घेरे में रही है। इस ऑडियो से शक और गहरा गया है। 18 मार्च 2016 को भी ऐसी कई खबरें आई थी की बगदादी की मौत हो चुकी है। लेकिन पिछले साल अमेरिका के नेतृत्व वाले गठबंधन ने कहा था कि वह रूसी हमले में बगदादी के मारे जाने की पुष्टि नहीं कर सकता, उसके पास पुख्ता सबूत नहीं है।

यह भी पढ़ें: आइएसआइएस के निशाने पर मोहर्रम का जुलूस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.