तेहरान, आईएएनएस। ईरान के विदेश मंत्रालय ने इराक के बसरा शहर में वाणिज्य दूतावास पर हुए हमले की कड़ी निंदा की है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, हमलावरों ने शुक्रवार को ईरान के वाणिज्य दूतावास में आग लाग दी, जिससे काफी नुकसान पहुंचा।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता बहराम कासेमी ने कहा कि हालांकि किसी भी कर्मचारी को चोट नहीं पहुंची है। ईरान के प्रवक्ता ने मांग की कि इराकी सरकार ईरान के राजनयिक मिशनों की सुरक्षा की जिम्मेदारी ले और इस गंभीर अपराध के पीछे जिम्मेदार लोगों की पहचान कर उन्हें दंड़ित करे।

इराक में ईरान के वाणिज्य दूतावास की इमारत में आग

इराक के दक्षिणी शहर बसरा में शुक्रवार को ईरान के वाणिज्य दूतावास में दर्जनभर प्रदर्शनकारी घुस आए और इमारत में आग लगा दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, एक सूत्र ने पहचान उजागर नहीं करने की शर्त पर बताया कि इस हमले से पहले ईरानी कर्मचारियों को इमारत से दूर सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया।

इराक के विदेश मंत्रालय ने बाद में ईरान के वाणिज्य दूतावास पर हमले की कड़ी निंदा करते हुए कहा, 'यह अस्वीकार्य घटना है और देश के राजनयिक मिशनों के लिए आतिथ्य के अनुरूप नहीं है।'

राजनयिक मिशनों को निशाना बनाने के पीछे की चाल

इराक के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अहमद माहजूब ने कहा, 'राजनयिक मिशनों को निशाना बनाना इराक के अन्य देशों से संबंधों को नुकसान पहुंचाता है और यह प्रदर्शनकारियों की नारेबाजी और पानी जैसी उनकी जरूरतों की मांग से संबद्ध नहीं है।' सूत्र के मुताबिक, प्रदर्शनकारी अमेरिकी वाणिज्य दूतावास की ओर भी बढ़े थे लेकिन चाकचौबंद सुरक्षा इंतजाम की वजह से वे इस प्रयास में सफल नहीं हुए। सूत्र ने बताया कि प्रदर्शनकारियों ने ईरान समर्थित असेब अहल अल-हक गुट के मुख्यालय पर भी हमला किया और मध्य बसरा के बारेहा क्षेत्र में इसकी इमारत में आग लगा दी।

Posted By: Tilak Raj