Move to Jagran APP

कोरोना संकट के बीच मुस्तफा काधेमी ने इराक के प्रधानमंत्री पद की ली शपथ

इराक के पूर्व जासूस प्रमुख मुस्तफा काधेमी को देश के अगले प्रधानमंत्री के रूप में गुरुवार को तड़के देश के अगले प्रधानमंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई।

By Pooja SinghEdited By: Published: Thu, 07 May 2020 08:50 AM (IST)Updated: Thu, 07 May 2020 09:00 AM (IST)
कोरोना संकट के बीच मुस्तफा काधेमी ने इराक के प्रधानमंत्री पद की ली शपथ
कोरोना संकट के बीच मुस्तफा काधेमी ने इराक के प्रधानमंत्री पद की ली शपथ

बगदाद, एपी। इराक के पूर्व जासूस प्रमुख मुस्तफा काधेमी को देश के अगले प्रधानमंत्री के रूप में गुरुवार को तड़के देश के अगले प्रधानमंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई। दरअसल, पूरी दुनिया इस वक्त कोरोना संकट से जूझ रही है। इससे पहले ही उनका प्रधानमंत्री पद के लिए नाम नमित किया था। हफ्ते भर की तनावपूर्ण राजनीतिक वार्ताओं के बाद उन्हें शपथ दिलाई गई है क्योंकि देश को कोरोना वायरस महामारी के चलते गंभीर आर्थिक संकट का सामना करना पड़ रहा है।

loksabha election banner

इराक की संसद में भाग लेने वाले 255 सांसदों में से अधिकांश ने सरकारी योजना को मंजूरी दी और मुस्तफा अल-कदीमी द्वारा प्रस्तावित कैबिनेट मंत्रियों में से अधिकांश ने आधिकारिक तौर पर इराक के प्रमुख के रूप में उनका  स्वागत किया। नव-नियुक्त मुस्तफा काधेमी ने प्रधानमंत्री पद के लिए इराक के जासूस प्रमुख पद को छोड़ दिया और उन्होंने मान लिया कि इराक राजस्व के रूप में गिरते तेल राजस्व के बीच अभूतपूर्व संकटों का सामना कर रहा है, जिससे काफी दिक्कतों का सामना पड़ सकता है। 

मुस्तफा काधेमी ने कहा कि यह सरकार सामाजिक आर्थिक और राजनीतिक संकटों के बीच सामने आई है और इसका सामना करेगी। हमारी सरकार ऐसी समस्याओं से निजात दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। 

Al-Kadhimi, who gave up the intelligence post when he became the prime minister-designate, assumes the premiership as Iraq faces unprecedented crises amid falling oil revenues that will likely prompt unpopular austerity measures, a rising daily tally of coronavirus cases, and pending US-Iraq ties.

अल-कदीमी ने कहा, "यह सरकार सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक संकटों की प्रतिक्रिया के रूप में आई है, जिसका हमारे देश सामना कर रहा है।" "यह एक ऐसी सरकार है जो समाधान प्रदान करेगी, न कि संकटों से।"


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.