Move to Jagran APP

Ebrahim Raisi Death: साजिश या हादसा! पायलट के एक मैसेज के तुरंत बाद गायब हो गया था हेलीकॉप्टर, इस शख्स ने बताया राज

इब्राहिम रईसी के चीफ ऑफ स्टाफ ने कहा कि अजरबैजान सीमा क्षेत्र से लौटते समय राष्ट्रपति के हेलीकॉप्टर के पायलट ने साथ चल रहे दो अन्य हेलीकॉप्टरों को घने बादलों से ऊपर उठने कहा था। इसके कुछ सेकंड बाद ही ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी को ले जा रहा हेलीकॉप्टर गायब हो गया था। घोलम हुसैन इस्माइली साथ चल रहे अन्य हेलीकॉप्टरों में से एक में यात्रा कर रहे थे।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Published: Thu, 23 May 2024 07:21 AM (IST)Updated: Thu, 23 May 2024 07:21 AM (IST)
पायलट के ऊंचाई बढ़ाने का संदेश देने के चंद सेकंड बाद गायब हुआ था राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का हेलीकाप्टर। फोटोःरायटर।

तेहरान, आईएएनएस। इब्राहिम रईसी के चीफ ऑफ स्टाफ ने कहा कि अजरबैजान सीमा क्षेत्र से लौटते समय राष्ट्रपति के हेलीकॉप्टर के पायलट ने साथ चल रहे दो अन्य हेलीकॉप्टरों को घने बादलों से ऊपर उठने कहा था। इसके कुछ सेकंड बाद ही ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी को ले जा रहा हेलीकॉप्टर गायब हो गया था।

हादसे के तुरंत बाद हुई थी रईसी की मौत

घोलम हुसैन इस्माइली साथ चल रहे अन्य हेलीकॉप्टरों में से एक में यात्रा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी, विदेश मंत्री होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन और अन्य की दुर्घटना के तुरंत बाद ही मौत हो गई थी। लेकिन पूर्वी अजरबैजान प्रतिनिधि मोहम्मद अली आले-हाशेम कुछ घंटों तक जीवित रहे थे।

आले-हाशेम ही थे जिनसे संपर्क हुआ था और दुर्घटना की सूचना मिली थी। हालांकि उनकी हालत ठीक नहीं थी। इस्माइली ने इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ ईरान न्यूज नेटवर्क के साथ बातचीत में यह जानकारी दी।

उड़ान के 45 मिनट बाद ही गायब हो गया था हेलीकॉप्टर

उन्होंने कहा कि जब हेलीकॉप्टरों ने उड़ान भरी थी तो उस समय मौसम ठीक था। लेकिन लगभग 45 मिनट बाद, राष्ट्रपति रईसी के हेलीकॉप्टर के पायलट ने कहा कि वह घने बादलों से बचने के लिए ऊंचाई बढ़ाएंगे। साथ चल रहे दोनों हेलीकॉप्टरों को भी ऐसा करने का निर्देश दिया। एक बार जब दोनों हेलीकॉप्टर ऊंचाई पर जाने लगे तो राष्ट्रपति का हेलीकॉप्टर ओझल हो गया।

चीफ ऑफ स्टाफ ने क्या कहा?

चीफ आफ स्टाफ के अनुसार, बादलों के ऊपर उड़ान भरने के 30 सेकंड बाद पायलट ने देखा कि बीच में चल रहा राष्ट्रपति का हेलीकॉप्टर गायब है। वह वापस लौटा और उसका पता लगाने के लिए क्षेत्र के कई चक्कर लगाए। हालांकि, खराब दृश्यता के कारण अंत में अपना प्रयास छोड़ना पड़ा। उन्होंने रेडियो के माध्यम से राष्ट्रपति के हेलीकॉप्टर से संपर्क करने के कई प्रयास किए और आले-हाशेम तक पहुंचने में सफल रहे।

इब्राहिम रईसी की अंत्येष्टि में शामिल हुए धनखड़

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ इब्राहिम रईसी की अंत्येष्टि में शामिल हुए। उन्होंने बुधवार को रईसी को श्रद्धांजलि दी। दिवंगत नेता को अंतिम विदाई देने के लिए देश के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई के साथ ही 10 राष्ट्राध्यक्ष, मंत्रियों के नेतृत्व में 30 प्रतिनिधिमंडल मौजूद थे। रईसी के अंतिम संस्कार में लाखों लोग शामिल हुए। उपराष्ट्रपति ने ईरान के कार्यवाहक राष्ट्रपति मोहम्मद मोखबर से भी मुलाकात की।  

यह भी पढ़ेंः

 Lok Sabha Election: अमेरिकी विशेषज्ञ ने बताया भारत में किसकी बनेगी सरकार, भाजपा को लेकर कर दी ये भविष्यवाणी

'किर्गिस्तान की राजधानी में स्थिति सामान्य…', भारतीय दूतावास ने बिश्केक में रह रहे छात्रों और उनके परिवारों से की ये अपील


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.