तेहरान, एपी। ईरान की उपराष्ट्रपति (Iranian Vice President) मासूमेह एब्तेकार (Masoumeh Ebtekar) घातक कोरोना वायरस से संक्रमित हो गई हैं। इसके साथ ही ईरान में कोरोना वायरस (novel coronavirus) से संक्रमित मरीजों की संख्या 245 हो गई है जबकि 26 लोगों की मौत हो गई है। उधर, ईरानी स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि नई जांच रिपोर्टें सामने आने के बाद वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या और बढ़ सकती है।

इस बीच, विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्‍ल्‍यूएचओ के प्रमुख टैड्रॉस ऐडनॉम गैबरेयेसस ने कहा कि कोरोना वायरस की यह महामारी अब निर्णायक मोड़ पर पहुंच गई है। उन्होंने प्रभावित देशों से अपील की कि वे इसको काबू में करने के लिए तेजी से कदम उठाएं। डब्‍ल्‍यूएचओ के मुताबिक, यदि इस बीमारी के खिलाफ तेजी से काम किया जाए तो इस पर काबू पाया जा सकता है। गैबरेयेसस ने कहा कि लोगों को संक्रमित होने से बचाया जा सकता है। 

इस बीच पाकिस्‍तान ने कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए ईरान जाने और वहां से आने वाली अपनी सभी फ्लाइटों को रद कर दिया है। वहीं ईरान से पाकिस्तान के कराची लौटे दो लोगों के कोराना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि के बाद सिंध और बलूचिस्तान प्रांत में सभी स्‍कूल कॉलेज बंद कर दिए गए हैं। बलूचिस्तान सरकार ने 15 मार्च तक प्रांत के सभी शिक्षण संस्थानों को बंद रखने की घोषणा की थी।

बता दें कि ईरान में कोरोना वायरस अब 20 राज्‍यों से 31 राज्‍यों में फैल चुका है। दूसरी ओर सऊदी अरब ने कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए इस्लाम के सबसे पवित्र स्थल मक्का और काबा की यात्रा पर रोक लगा दी है। इधर, कोरोना वायरस से प्रभावित चीन के वुहान और जापान के टोक्यो से गुरुवार को 195 भारतीयों और 41 विदेइसशी नागरिकों को भारत लाया गया। सभी भारतीयों को कोरंटाइन शिविरों में 14 दिनों के लिए मॉनीटरिंग के लिए रखा गया है। 

Posted By: Krishna Bihari Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस