Move to Jagran APP

ईरान के सर्वोच्च नेता खामनेई बोले, इजरायल के साथ समझौता करके यूएई हमेशा के लिए बदनाम हो गया

खामनेई ने कहा कि समझौते के तहत क्षेत्र में यहूदियों को आने की अनुमति दे दी गई लेकिन वे फलस्तीनियों को भूल गए।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Tue, 01 Sep 2020 06:34 PM (IST)Updated: Tue, 01 Sep 2020 11:32 PM (IST)
ईरान के सर्वोच्च नेता खामनेई बोले, इजरायल के साथ समझौता करके यूएई हमेशा के लिए बदनाम हो गया
ईरान के सर्वोच्च नेता खामनेई बोले, इजरायल के साथ समझौता करके यूएई हमेशा के लिए बदनाम हो गया

दुबई, रायटर। ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामनेई ने कहा कि इजरायल के साथ समझौता करके संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने इस्लामिक देशों और फलस्तीनियों के साथ विश्वासघात किया है। उन्होंने कहा, 'बेशक, यूएई का यह विश्वासघात लंबे समय तक नहीं चलेगा, लेकिन दुनियाभर में इसे हमेशा याद रखा जाएगा।' खामनेई ने कहा कि समझौते के तहत क्षेत्र में यहूदियों को आने की अनुमति दे दी गई, लेकिन वे फलस्तीनियों को भूल गए। इस्लामिक दुनिया, अरब देशों और फलस्तीनियों के साथ विश्वासघात करके अमीरात हमेशा के लिए बदनाम हो गया है।

loksabha election banner

बता दें कि समझौते को अंतिम रूप देने के लिए सोमवार को इजरायल और अमेरिकी अधिकारियों का प्रतिनिधिमंडल संयुक्त अरब अमीरात गया था। इस प्रतिनिधिमंडल में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के दामाद और व्हाइट हाउस के सलाहकार जेड कुश्नर भी शामिल थे। खास बात यह है कि जेड कुश्नर यहूदी हैं।

भड़काऊ बयानों से नहीं बनता शांति और समृद्धि का रास्ता

उधर, समझौते पर खामनेई द्वारा दिए गए बयान पर जब यूएई के विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि शांति और समृद्धि का रास्ता भड़काऊ बयानों से नहीं बनता है। खामनेई ने कहा, 'यूएई के साथ-साथ इजरायल और दुष्ट अमेरिकी (ट्रंप के दामाद जेड कुश्नर का हवाला देते हुए) इस्लामिक हितों के खिलाफ मिलकर काम कर रहे हैं।' मुझे उम्मीद है कि अमीरात जागेंगे और उन्होंने जो कुछ किया है उसकी क्षतिपूर्ति करेंगे।

यूएई के खिलाफ हमला शुरू करने की दी थी धमकी

वहीं, दूसरी ओर पिछले दिनों अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मध्यस्थता से इजरायल और संयुक्त अरब अमीरात के बीच संबंधों को सामान्य करने के लिए किए गए समझौते पर ईरान की बैखलाहट सामने आई थी। ईरान ने इसके लिए यूएई के खिलाफ हमला शुरू करने की धमकी दी थी। ईरानी हार्ड-लाइन डेली काहन ने कहा था कि फिलिस्तीनी लोगों के साथ यूएई ने बड़ा विश्वासघात किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.