तेहरान, एएफपी। अमेरिकी एयर स्‍ट्राइक में मारे गए कड्स बल (रिवोल्यूशनरी गार्ड्स) के प्रमुख कासिम सुलेमानी की मौत के बाद ईरान ने उनकी जगह पर ब्रिगेडियर जनरल इस्‍माइल कैनी को नया कड्स प्रमुख नियुक्‍त किया है। समाचार एजेंसी एएफपी ने ईरानी मीडिया के हवाले से बताया है कि ईरान के सर्वोच्च नेता ने हत्यारे कमांडर कासिम सोलीमनी के डिप्टी, ब्रिगेडियर जनरल इस्माइल कैनी को देश के कड्स बलों के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया है। 

समाचार एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक, ईरान के सर्वोच्च धार्मिक नेता अयातुल्लाह खामनेई (Ayatollah Ali Khamenei) ने अपनी आधिकारिक एक बयान पोस्‍ट किया। खामनेई ने अपने बयान में कहा कि कासिम सुलेमानी की शहादत के बाद मैं ब्रिगेडियर जनरल इस्‍माइल कैनी को इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड (Revolutionary Guards) कॉर्प्स की कुद्स फोर्स के कमांडर के तौर पर नामित करता हूं। 

उल्‍लेखनीय है कि बगदाद में अपने दूतावास पर हुए हमले के बाद अमेरिका ने शुक्रवार को कड़ी कार्रवाई करते हुए ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स के शक्तिशाली कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी को एक एयर स्‍ट्राइक में मार गिराया। अमेरिकी रक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन ने बताया कि यह कार्रवाई राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आदेश के बाद की गई थी। अमेरिका के इस कदम से खाड़ी क्षेत्र में तनाव काफी बढ़ गया है।

अमेरिका की इस कार्रवाई के बाद ईरान ने कहा है कि वह इस हमले का बदला लेगा। ईरानी राष्‍ट्रपति हसन रूहानी Hasan Rouhani ने कहा है कि ईरान अमेरिका से बदला लेगा जबकि मुल्‍क के सर्वोच्च धार्मिक नेता अयातुल्लाह खामनेई ने कहा है कि इसके जिम्‍मेदार अपराधियों से बदला लिया जाएगा। वहीं ईरानी रक्षा मंत्री आमिर हतामी (Iranian Defence Minister Amir Hatami) ने भी बदला लेने की बात कही है। 

Posted By: Krishna Bihari Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस