दुबई, रायटर। ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने कहा है कि अमेरिका के साथ युद्ध की आशंका फिलहाल नहीं है लेकिन उनका देश अपनी सुरक्षा के इंतजाम बढ़ाएगा। अमेरिका के साथ रिश्तों में तनाव पैदा होने के बाद ईरान के सर्वोच्च नेता का यह बयान उनकी वेबसाइट पर आया है।

शनिवार को ईरान ने अपनी बैलेस्टिक और क्रूज मिसाइल क्षमता को बढ़ाने का एलान किया था। साथ ही आधुनिक लड़ाकू विमान और पनडुब्बी भी लेने की योजना बताई थी। यह सब अमेरिका के परमाणु समझौते से पीछे हट जाने के बाद पैदा स्थितियों से निपटने के लिए होगा। सन 2015 में अमेरिका सहित दुनिया की महाशक्तियों ने ईरान के साथ परमाणु समझौता किया था। इसमें परमाणु हथियार विकसित न करने की शर्त पर ईरान के विकास में सहयोग का आश्वासन दिया गया था।

खामेनेई ने कहा है कि राजनीतिक समीकरणों के अनुसार अमेरिका के साथ युद्ध होने की आशंका नहीं है। लेकिन सुरक्षा बलों को सावधान रहने और अपनी क्षमताओं को बढ़ाने की जरूरत है। उन्होंने यह बात ईरानी वायुसेना के कमांडरों से मुलाकात में कही है।

एयर डिफेंस डे के मौके पर उन्होंने वायुसेना के महत्व का उल्लेख करते हुए कहा कि उसे हमेशा तत्पर रहने के लिए तैयारियों में इजाफा करना होगा। इससे पहले ईरान ने भविष्य की परमाणु योजनाओं व अन्य मुद्दों पर फ्रांस के वार्ता के प्रस्ताव को नकार दिया था।

 

Posted By: Arun Kumar Singh