Move to Jagran APP

Air India plane crash: शनिवार को भी दुबई का भारतीय दूतावास सक्रिय, दे रहा हादसे की जानकारी

कोझीकोड एयरपोर्ट पर दुबई से भारतीय नागरिकों को वाापस लाने वाला प्लेन लैंडिंग के वक्त हादसे का शिकार हो गया। इससे जुड़ी जानकारी के लिए दुबई में भारतीय दूतावास शनिवार को खुला है।

By Monika MinalEdited By: Published: Sat, 08 Aug 2020 07:51 AM (IST)Updated: Sat, 08 Aug 2020 07:51 AM (IST)
Air India plane crash: शनिवार को भी दुबई का भारतीय दूतावास सक्रिय, दे रहा हादसे की जानकारी
Air India plane crash: शनिवार को भी दुबई का भारतीय दूतावास सक्रिय, दे रहा हादसे की जानकारी

दुबई, प्रेट्र। दुबई स्थित भारतीय दूतावास (Indian Consulate in Dubai) शनिवार को खुला रहेगा ताकि कोझिकोड एयरपोर्ट पर हादसे का शिकार हुए विमान के बारे में जानकारी मुहैया कराई जा सके साथ ही केरल जाने वालों को आवश्यक मदद मिल सके। बता दें कि एयर इंडिया एक्सप्रेस के फ्लीट में केवल B737 एयरक्राफ्ट है।

loksabha election banner

हादसे के तुरंत बाद सक्रिय हुआ दुबई में भारतीय दूतावास

दूतावास ने शुक्रवार शाम को ट्वीट कर हादसे पर दुख जताया। ट्वीट में लिखा, 'हम हादसे में मृतकों व घायलों के परिजनों के साथ हैं और उनकी सहायता के लिए हर संभव और बेहतर प्रयास करेंगे।' साथ ही यह भी बताया कि हादसे से संबंधित जानकारी के लिए शनिवार को भी कंसुलेट खुला रहेगा। दुबई और शारजाह में भारतीय कंसुलेट ने पांच हेल्पलाइन नंबर भी उपलब्ध कराए हैं। 

 हादसे के बाद भारतीय दूतावास ने ट्वीट किया, 'दुबई से कालीकट जाने वाली एयर इंडिया एक्सप्रेस फ्लाइट नंबर IX 1344 रनवे से फिसल गई। हम यात्रियों के सुरक्षित होने की कामना करते हैं और जानकारियों के लिए इन हेल्पलाइन नंबरों पर संपर्क कर सकते हैं- 056 546 3903, 0543090572, 0543090572, 0543090575।' वहीं एयर इंडिया एक्सप्रेस ने भी शारजाह में हेल्पलाइन नंबर उपलब्ध कराए। नंबर है- 00971 6 5970303, इस पर लोग कॉल कर अपडेट ले सकते हैं।

दुबई में भारतीय कंसुल जनरल ने कहा-

भारत के दुबई में नए नियुक्त किए गए कंसुल जनरल  डॉक्टर अमन पुरी ( Dr Aman Puri) ने स्थानीय मीडिया से बताया, 'IX 1344 फ्लाइट में सवार भारतीय नागरिकों में से कुछ अपने परिजनों से मिलने जा रहे थे तो कुछ की नौकरी चली गई थी वहीं कई मेडिकल इमरजेंसी के मामले थे।' पुलिस और एयरलाइन अधिकारियों द्वारा शुक्रवार को मुहैया कराई गई जानकारी के अनुसार, इसमें सवार 184 यात्रियों में 10 बच्चे, 2 पायलट और 4 केबिन क्रू थे।

 गहरी खाई में गिरकर दो टुकड़े हो गया प्लेन 

शुक्रवार शाम 7.41 बजे वंदे भारत अभियान के तहत खाड़ी में फंसे भारतीय नागरिकों की वतन वापसी के क्रम में एयर इंडिया एक्सप्रेस का प्लेन केरल के कोझिकोड एयरपोर्ट पर हादसे का शिकार हो गया। दरअसल, भारी बारिश के कारण रनवे पर पानी भरा था और लैंडिंग के वक्त प्लेन फिसलकर लगभग 50 फीट गहरी खाई में जा गिरा।  इस हादसे में प्लेन में सवार दो पायलटों समेत 17 लोगों की मौत हो गई वहीं 100 से अधिक घायल  हैं कईयों की हालत गंभीर है।  पायलट कैप्टन दीपक साठे ( Captain Deepak Sathe)  व उनके सहयोगी पायलट अखिलेश कुमार (Akhilesh Kumar) भी इस हादसे के शिकार हो गए।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.