Move to Jagran APP

पेगासस स्पाइवेयर के साथ अपने संबंधों को समझाने के लिए इजरायल पर दबाव बढ़ता हुआ, फ्रांस, अमेरिका समेत ह्यूमन राइट्स भी लगा पीछे

आश्चर्यजनक बात यह है कि इजरायल की सरकार पेगासस स्पाइवेयर के मुद्दे पर चुप है और तथ्य यह है कि रक्षा मंत्रालय ने कई सरकारों को स्पाइवेयर के उपयोग के लिए लाइसेंस प्रदान किया है यह पता होना चाहिए कि ये सरकारें आतंकवाद के अलावा कहा इस्तेमाल कर रही है।

By Nitin AroraEdited By: Published: Mon, 02 Aug 2021 11:33 AM (IST)Updated: Mon, 02 Aug 2021 12:05 PM (IST)
पेगासस स्पाइवेयर के साथ अपने संबंधों को समझाने के लिए इजरायल पर दबाव बढ़ता हुआ, फ्रांस, अमेरिका समेत ह्यूमन राइट्स भी लगा पीछे
पेगासस स्पाइवेयर के साथ अपने संबंधों को समझाने के लिए इजरायल पर दबाव बढ़ता हुआ

निकोसिया(साइप्रस), एएनआइ। दस देशों में 17 मीडिया संगठनों के लिए काम कर रहे 80 पत्रकारों की एक टीम द्वारा एक अंतरराष्ट्रीय जांच रिपोर्ट के खुलासे के बाद, एनएसओ पेगासस स्पाइवेयर सिस्टम के साथ अपने संबंधों की प्रकृति पर ठोस स्पष्टीकरण देने के लिए इजरायल पर राजनयिक दबाव बढ़ रहा है। बता दें कि ये पेगासस बिना किसी के जाने मोबाइल टेलीफोन और कंप्यूटर में सेंध लगाना और उसमें क्या हो रहा है, वह सब सुनने और उसपर नजर रखने में सक्षम है।

loksabha election banner

फॉरबिडन स्टोरीज और एमनेस्टी इंटरनेशनल के नेतृत्व में की गई जांच में दावा किया गया है कि इजरायली फर्म एनएसओ ग्रुप ने दुनिया भर की सरकारों को अपना पेगासस स्पाइवेयर बेचा, जो न केवल अपराधियों और आतंकवादियों पर बल्कि पत्रकारों, मानवाधिकार कार्यकर्ताओं, समलैंगिकों और तो और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान सहित दुनिया भर के राजनीतिक नेता पर भी जासूसी करने के लिए इसका इस्तेमाल करता था।

इजरायल से स्पष्टीकरण मांगा

वहीं, प्रेस रिपोर्ट्स के मुताबिक, राष्ट्रपति मैक्रों ने इजरायली प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट को फोन कर मामले पर स्पष्टीकरण मांगा है। पिछले हफ्ते फ्रांस का दौरा करने वाले इजरायल के रक्षा मंत्री बेनी गैंट्ज़ ने अपने फ्रांसीसी समकक्ष फ्लोरेंस पार्ली के साथ इस मामले पर चर्चा की। गैंट्ज़ ने बताया कि इजरायल अंतरराष्ट्रीय समझौतों के अनुसार सख्त लाइसेंस के अधीन काम कर रहा है, जो केवल आतंक और अपराध से लड़ने के लिए सरकारों को बिक्री के लिए दिए जाते हैं। उन्होंने बताया कि खरीदारों को दिए गए लाइसेंस के अनुसार पेगासस का उपयोग करना उनकी पहली और सबसे महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि चूंकि फ्रांस खुद बड़े आतंकवादी हमलों का शिकार रहा है, वह आतंक के खिलाफ युद्ध में ऐसे निगरानी उपकरणों के महत्व से अवगत था।

पेगासस की जांच उन देशों से लीक हुए 50,000 टेलीफोन नंबरों पर आधारित थी, जिन्होंने स्पाइवेयर खरीदा था और कथित तौर पर उनके द्वारा मेक्सिको, सऊदी अरब, अजरबैजान, मारोको, रवांडा, हंगरी, भारत, बहरीन, कजाकिस्तान और संयुक्त अरब अमीरात में पत्रकारों, राजनेताओं, मानवाधिकार कार्यकर्ताओं, व्यापारियों और सरकारी अधिकारियों की निगरानी के लिए इस्तेमाल किया गया था। पत्रकार पचास देशों में 1,000 से अधिक लोगों की पहचान करने में कामयाब रहे, जिन पर उनकी सरकारों द्वारा पेगासस प्रणाली का उपयोग करके निगरानी की गई थी। सूची में 189 पत्रकार, कुछ 600 राजनेता और सरकारी अधिकारी, 85 मानवाधिकार कार्यकर्ता, 65 व्यापार प्रबंधक और कई सरकारी मंत्री और सरकार के प्रमुख शामिल हैं।

पेगासस सॉफ्टवेयर द्वारा लक्षित लोगों में फाइनेंशियल टाइम्स के संपादक राउला खलाफ, मिडिल ईस्ट आई के तुर्की ब्यूरो प्रमुख रागिप सोयलू और मिस्र के राजनयिकों के साथ-साथ वाशिंगटन पोस्ट के स्तंभकार जमाल खशोगी के मंगेतर और बेटे थे, जिनकी हत्या कर दी गई थी, अक्टूबर 2018 में इस्तांबुल में।

पेगासस कुछ भी करने और वह भी बिना कोई लिंक या संदेश खोलने का मैसेज भेज भी फोन में सेंध लगा सकता है। यह ईमेल, कॉल रिकॉर्ड, उपयोगकर्ता पासवर्ड, संपर्क जानकारी, चित्र, वीडियो, रिकॉर्डिंग, सोशल मीडिया पोस्ट और ब्राउजिगग इतिहास चुरा सकता है।

संबंध पर जानकारी दो

चूंकि एनएसओ इजरायल के रक्षा मंत्रालय और विदेश मंत्रालय द्वारा इसे दिए गए हथियारों के व्यापार लाइसेंस के तहत कानूनी रूप से अपने सॉफ्टवेयर का निर्यात करता है, कई सरकारों और विश्व मीडिया ने नफ्ताली बेनेट की नई इजरायली सरकार से इजरायल राज्य और NSO समूह के बीच संबंधों की के बारे में जानकारी देने का का आह्वान किया। बता दें कि ये NSO समूह बेंजामिन नेतन्याहू जब प्रधान मंत्री थे, उस दौरान खूब फला-फूला, 12 सालों में बहुत नाम हुआ।

अमेरिका में चर्चा

संयुक्त राज्य अमेरिका में, हालांकि अमेरिकी प्रशासन ने इस मामले पर टिप्पणी करने से परहेज किया, लेकिन चार प्रभावशाली लोकतांत्रिक कांग्रेसियों ने एनएसओ समूह को निर्यात ब्लैकलिस्ट पर रखने पर विचार करने के लिए बाइडन प्रशासन से आह्वान किया है कि 'हैकिंग-फॉर-हायर' उद्योग को नियंत्रण में लाया जाए।

20 जुलाई को इजरायली अखबार Haaretz के एक लेख में, पत्रकार अमिताई जिव ने बेंजामिन नेतन्याहू की 2016 में रवांडा, कजाकिस्तान और अजरबैजान की यात्राएं, 2017 में हंगरी और मैक्सिको में, 2018 में भारत और 2020 में सऊदी अरब की उनकी गुप्त यात्रा को सूचीबद्ध किया है। जिव का कहना है कि हाल के वर्षों में इन देशों के साथ इजरायल के संबंधों में काफी सुधार हुआ है।

जिव कहते हैं, 'इनमें से प्रत्येक यात्रा पर, नेतन्याहू ने 'पारस्परिक संबंधों के विकास' की घोषणा की और उनके साथ व्यवसायियों के प्रतिनिधिमंडल भी थे। आधिकारिक प्रेस बयानों के अनुसार, वे जल और कृषि जैसे क्षेत्रों से आते थे। ...ऐसा प्रतीत होता है कि इजरायली राज्य ने इजरायल की साइबर हथियार कंपनियों, सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण एनएसओ, को इन देशों में संचालित करने के लिए सक्रिय रूप से काम किया।'

28 जुलाई को, इजरायली रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने हर्ज़लिया में एनएसओ समूह के कार्यालयों का निरीक्षण किया। कंपनी ने एक छापे के बारे में प्रेस रिपोर्टों का खंडन किया और कहा कि अधिकारियों ने इसके परिसर पर छापा मारने के बजाय 'दौरा' किया था और जोर देकर कहा था कि एनएसओ इजरायल के अधिकारियों के साथ पूर्ण पारदर्शिता में काम कर रहा है।' एक अन्य घटना में, यूएस नेशनल पब्लिक रेडियो ने बताया कि एक एनएसओ कर्मचारी ने उन्हें सूचित किया कि कंपनी ने संभावित दुरुपयोग की जांच के लिए कई अंतरराष्ट्रीय सरकारी ग्राहकों के खातों को निलंबित कर दिया है।

यह भी बताया गया है कि एनएसओ वर्तमान में जांच रिपोर्ट में दिखाई देने वाले प्रत्येक लक्ष्य और खाते की जांच कर रहा है, यह जांच कर रहा है कि निगरानी सॉफ्टवेयर का उनका उपयोग उनके अनुबंध की शर्तों के विपरीत है या नहीं। माना जाता है कि NSO के साइबर टूल्स का इस्तेमाल केवल आतंकवाद और गंभीर अपराध को रोकने के लिए किया जाना चाहिए, न कि राजनयिक उद्देश्यों के लिए या असंतुष्टों को ट्रैक करने के लिए।

आश्चर्यजनक बात यह है कि इजरायल की सरकार पेगासस स्पाइवेयर के मुद्दे पर चुप है और तथ्य यह है कि रक्षा मंत्रालय ने कई सरकारों को स्पाइवेयर के उपयोग के लिए लाइसेंस प्रदान किया है, हालांकि यह पता होना चाहिए कि ये सरकारें आतंकवाद का मुकाबला करने के अलावा , संभवत: इस प्रणाली का उपयोग अपने विरोधियों और असंतुष्टों की जासूसी करने के लिए करेंगे। जैसा कि मानवाधिकार वकील और कार्यकर्ता ईटे मैक कहते हैं, 'केवल समय ही बताएगा कि क्या अंतरराष्ट्रीय दबाव बढ़ने से स्पाइवेयर के हथियार के लिए इजरायल की रक्षा निर्यात नीति को बदलने में सफलता मिलेगी?


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.